Create
Notifications

वजन बढ़ाने के लिए केले के फायदे, जानिए कैसे करें सेवन - Vajan Badhane Ke Liye Kele Ke Fayde, Janiye Kaise Kare Sevan

वजन बढ़ाने के लिए केले के फायदे, जानिए कैसे करें सेवन  ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
वजन बढ़ाने के लिए केले के फायदे, जानिए कैसे करें सेवन ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

कई लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, तो कई लोग घटते वजन से परेशान होते हैं। बढ़ते वजन को कम करना मुश्किल होता ही है। लेकिन जिन लोगों का वजन कम होता है वे कुछ उपाय अपनाकर वजन को बढ़ा सकते हैं। घटते वजन से परेशान लोग कुछ ऐसी चीजों का भी उपयोग करते हैं जिसकी वजह से वजन तो नहीं बढ़ता, बल्कि कई और शारीरिक परेशानियां जरूर होने लगती हैं। इसी से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही रह कर वजन बढ़ा सकते हैं। वजन को बढ़ाने के लिए आप केला का सेवन कर सकते हैं। पोषक तत्वों का भंडार कहे जाने वाले केले में विटामिन सी, फाइबर, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि मौजूद होते हैं। इसका सही तरीके से सेवन करने से वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन इसको किस तरह से खाएं कि इससे वजन बढ़े आइए जानते हैं -

वजन बढ़ाने के लिए केले के फायदे, जानिए कैसे करें सेवन

दूध और केला (Milk and banana) - जिन लोगों का वजन कम रहता है। बहुत ज्यादा पतले होते हैं उन्हें दूध और केला का साथ में सेवन करना चाहिए। दूध केला को साथ में खाने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। इसके सेवन के लिए आप केले और दूध को एक बाउल में साथ में डालें और साथ ही थोड़ी सी चीनी भी और फिर इसको खाएं। इसके साथ सेवन करने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है।

नाश्ते में खाएं दही और केला (Eat curd and banana for breakfast) - दही और केला को मिक्सर में डालें और पीस लें। इसमें थोड़े से काजू, किशमिश, बादाम डालकर आप रोजाना इसका सेवन करें। इसको खाने से बहुत जल्द आपका वजन बढ़ेगा और स्वाद में भी ये बहुत अच्छा लगेगा।

बादाम, केला, दूध से बनी स्मूदी (Almond, Banana, Milk Smoothie) - यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन जल्दी ही बढ़े। तो इसके लिए आपको बादाम, केला, दूध को मिक्स करके स्मूदी तैयार करनी है और सुबह खाली पेट इसको पीना हैं। इसके सेवन से आपका वजन बहुत जल्द बढ़ेगा।

आम और केला मिल्क शेक (Mango and Banana Milk Shake) - आम का मौसम है तो आप इस शेक को बनाकर पी सकते हैं। आम केला और मिल्क शेक तैयार कर लें और सुबह इसका सेवन करें। चाहे तो इसमें आप शक्कर या शहद भी डाल सकती हैं। ये डालने से स्वाद थोड़ा और बढ़ जाएगा और इस शेक को दुबारा पीने का मन भी करेगा।

पपीता और केला शेक (Papaya and Banana Shake) - पपीता और केले का शेक भी वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है। यदि आप रोजाना इसके बना शेक का सेवन करते हैं। तो आप बहुत जल्द ही अपने वजन को बढ़ाने में कामयाब होंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...