Create

लौकी की पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद : Lauki Ki Pattiyan Bhi Hoti Hai Sehat Ke Liye Faydemand

लौकी की पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद (फोटो - sportskeeda hindi)
लौकी की पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

लौकी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौकी वजन कम करने से लेकर शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होती है। लेकिन क्या कभी लौकी की पत्तियों का सेवन किया है? जी हां, लौकी की तरह ही लौकी की पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। यह वजन कम करने से लेकर स्ट्रेस रिलीज करने में व्यक्ति की मदद कर सकता है। जानते हैं लौकी की पत्तियों को खाने के फायदे।

लौकी की पत्तियों के फायदे (Health Benefits of Bottle Gourd Leaves)

वजन कम करने में असरदार - लौकी की पत्तियों का सेवन करने से शरीर का वजन कम हो सकता है। लौकी की पत्तियों में एनर्जी के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर के वजन को कम करने में प्रभावी हो सकती है।

इम्यूनिटी करे बूस्ट - लौकी की तरह लौकी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। अगर नियमित रूप से लौकी की पत्तियों का साग बनाकर खाया जाए तो इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ सकती है।

हड्डियों को करे मजबूत - लौकी की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर रूप से पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में व्यक्ति की मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों के विकास में भी मदद कर सकता है।

डायबि़टीज रखे कंट्रोल - डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी की पत्तियों का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। साथ ही लौकी के जूस की तरह लौकी की पत्तियों के जूस का भी सेवन किया जा सकता है।

हेल्दी फैट - लौकी में हेल्दी फैट पाया जाता है, जो शरीर के वजन को कम रखता है। साथ ही इससे शरीर को एनर्जी और कई अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद - लौकी की पत्तियां दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। अगर सप्ताह में कम से कम तीन बार इसका रस पीते हैं तो इससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर हो सकती हैं। साथ ही यह रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...