Create

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए धनिया के फायदे - Balo Ko Khubsurat Banane Ke Liye Dhaniya Ke Fayede

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए धनिया के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
बालों को खूबसूरत बनाने के लिए धनिया के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

आजकल लोगों का खान पान व दिनचर्या बहुत ही गलत तरीके से चलती है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसी में से एक समस्या है बालों का झड़ना। आजकल बच्चे हो या बड़े बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या से सभी लोग परेशान हैं और न सिर्फ बालों का झड़ना बल्कि बालों का खराब होना, रूखे हो जाना, दो मुहें बाल होना ऐसी ही कई चीजों से लोग परेशान हैं। लेकिन अगर आप इस समस्या से आराम पाना चाहते हैं तो उसके लिए धनिया का बालों पर उपयोग करके जरूर देखें। धनिया बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं बालों में धनिया का उपयोग किस तरह किया जाना चाहिए-

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए धनिया के फायदे -

हरा धनिया में विटामिन (Vitamin) और मिनरल्‍स (Minerals) की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसमें मैगनीज, आयरन, मैग्न‍िशियम, विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। जिससे बालों में हुई कमी को धनिया पूरा करती है।

धनिया (Coriander) और शहद (Honey) का पैक बालों में लगाने से बाल बहुत ज्यादा मुलायम (Soft) और मजबूत हो जाएंगे। क्योंकि शहद में भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिससे बालों में हुई कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

धनिया और शहद का कैसे बनाएं पैक

50 ग्राम धनिया पत्ता और 2 चम्मच शहद और 5 चम्मच तेल लें। धनिया को अच्छी तरह से मिक्सर में पीस लें, फिर इसमें शहद व नारियल तेल (Coconut Oil), ऑलिव ऑयल (Olive Oil) या अलसी का तेल (Flax seed oil) लें और उस मिश्रण में मिलाएं और बालों में करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बाल बहुत ही ज्यादा सुंदर और घने हो जाएंगे। यही नहीं जिन लोगों के बालों की चमक चली गई हो, इसे लगाकर वह चमक भी वापस आ जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment