Create

शरीफा फल के 10 फायदे 

शरीफा फल के 10 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
शरीफा फल के 10 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीफा एक स्वादिष्ट फल है, जो आसानी से फलों की दुकान में मिल जाएगा। इस फल को खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ये फल मदद करता है। इसकी बाहरी त्वचा हरे रंग की होती है, जो एक आवरण की तरह फल के अंदर मौजूद गूदे को ढककर रखती है। सीताफल को शुगर एप्पल और शरीफा के नाम से भी जाना जाता है।

शरीफा के फायदे – Benefits of Custard Apple (Sitafal) in Hindi

स्वस्थ वजन के लिए - अगर कोई अपने वजन से परेशान है, तो उसे ऐसे में शरीफा मदद कर सकता है। दरअसल, कम वजन होने का एक कारण यह भी है कि शरीर को जितनी ऊर्जा प्राप्त होती है, उससे कहीं ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है। वहीं, सीताफल को एक बेहतर ऊर्जा स्रोत वाले फल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अस्थमा के लिए - अस्थमा की समस्या में शरीफा लाभकारी होता है। यह एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला फल है।.यह अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए - हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए भी शरीफा का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, शरीफा में विटामिन-बी6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। विटामिन-बी 6 का सेवन, हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है।

youtube-cover

पाचन स्वास्थ्य के लिए - अगर कोई पाचन प्रक्रिया को बेहतर रखना चाहता है, तो इस स्थिति में भी शरीफा काम आ सकता है। यह कब्ज की समस्या से भी लोगों को छुटकारा दिलाती है

डायबिटीज में - डायबिटीज की स्थिति में शरीफा के लाभ उपयोग में लिए जा सकते हैं। दरअसल, शरीफा में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के लिए जिम्मेदार विभिन्न जोखिम को भी रोकने में प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए - ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने के लिए भी शरीफा का उपयोग किया जा सकता है। शरीफा में कुछ मात्रा मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता है। अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो शरीफा में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम के सेवन के जरिए उसे कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने में - कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए शरीफा को इस्तेमाल में ला सकते हैं। दरअसल, इसमें नियासिन विटामिन की मात्रा पाई जाती है। नियासिन विटामिन का सेवन कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित करके हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाए रखने में लोगों की मदद कर सकता है।

एनीमिया को ठीक करने में - एनीमिया से बचने के लिए भी शरीफा खाने के लाभ देखे जा सकते हैं। एनीमिया के जोखिम से बचाव के लिए फोलेट युक्त शरीफा का सेवन लाभकारी हो सकता है

प्रेगनेंसी में - प्रेगनेंसी की स्थिति में भी शरीफा में मौजूद पोषक तत्व के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, शरीफा में आयरन व फोलेट की मात्रा पाई जाती है। ये पोषक तत्व गर्भावस्था में एनीमिया को रोकने और न्यूरल ट्यूब दोष (Neural tube defect – बच्चों की रीढ़ और मस्तिष्क में जन्म के समय होने वाला दोष) से मां को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए - त्वचा को निखार देने के लिए भी शरीफा का सेवन काम आ सकता है। शरीफा में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। विटामिन-सी त्वचा को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment