मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान

मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

मेथी दाना (Methi Seeds) जिसका सेवन हर घर में किया जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि मेथी के पाउडर (Methi Seeds Powder) का सेवन रोज करना आपको कितना फायदा पहुंचाता है। बता दें, मेथी (Fenugreek) में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। एक चम्मच मेथी का पाउडर दिन में दो बार खाने से पहले लें। वहीं अगर इसे रात को गर्म दूध या पानी के साथ लेने से सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।जानते हैं इसके फायदे और नुकसान।

youtube-cover

मेथी पाउडर के फायदे और नुकसान : Benefits and disadvantages of fenugreek powder in hindi

डाइजेशन के लिए - अगर किसी को डाइजेशन से जुड़ी समस्या रहती है तो ऐसे में मेथी दाने का सेवन बेहद फायदेमंद मान जाता है। ये पेट में कब्ज, सूजन, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्याओं को दूर करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए - डायबिटीज के मरीजों को रोज मेथी दाने (Fenugreek) का सेवन करना लाभकारी होता है। वहीं इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है।

कफ - मेथी का सेवन कफ जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस से लेकर मोटापे की समस्या में भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा मेथी का सेवन ब्रेस्ट फीडिंग (breast feeding) कराने वाली महिलाओं को भी करना चाहिए।

स्किन और बालों के लिए - मेथी के बीजों का हेयर मास्क डैंड्रफ, बालों के झड़ने और बालों (hair) के असमय सफेद होने की समस्या में फायदा पहुंचाता है।

नुकासन -

अगर किसी व्यक्ति के नाक से खून या फिर हेवी पीरियड्स जैसी समस्या है तो ऐसे में मेथी का सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment