Create

हींग का पानी पीने के 5 फायदे: Hing Ka Pani Peene Ke 5 Fayde

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear

हींग जिसका इस्तेमाल हर कोई खाने में करता है। इससे खाने का स्वाद और महक बढ़ जाती है। वहीं जो लोग अपने मोटापे और गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। उनके लिए हींग बहुत लाभकारी है। हींग पाचन शक्ति बढ़ाने में भी काम आता है। हींग का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। हींग को पानी में मिलाकर सेवन करना भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इस पानी के सेवन से मोटापे को दूर किया जा सकता है। इसे एक चुटकी हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर रोज पीने से शरीर की अनेकों समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानते हैं हींग के पानी के फायदे।

हींग का पानी पीने के फायदे - Hing Ka Pani Peene Ke Fayde In Hindi

सिरदर्द दूर होता है - अगर किसी को सिरदर्द की परेशानी हो रही है तो इसके लिए हींग के पानी का सेवन करना चाहिए। इस पानी को पीने से सिरदर्द दूर हो जाता है, क्योंकि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सिरदर्द में काफी राहत देता है। यह सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है।

ठंड से बचाता है - हींग का पानी पीने से सर्दी से बचाव होता है। ठंड के मौसम में हर रोज एक गिलास हींग का पानी पीना चाहिए। हींग में पाए जाने वाले तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

वजन घटाने में फायदेमंद - हींग का पानी मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता है और वजन घटता है।

पाचन सुधारने में मदद करता है - हींग पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उनके लिए हींग का पानी पीना अच्छा होता है।

अस्‍थमा से राहत - हींग में एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक जैसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा में आराम दिलाती है। वहीं सांस की समस्याओं से राहत पाने के लिए हींग, सोंठ और थोड़ा सी शहद को गुनगुने पानी में मिला कर सेवन करना चाहिए।

हींग का पानी बनाने का तरीका - Hing Ka PAni Banane Ka Tarika IN Hindi

हींग का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें 1/2 चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। हर सुबह इसे खाली पेट पीएं। इससे आपको जल्द ही फर्क नजर आएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment