Create
Notifications

गर्म पानी में नमक डालकर पीने के फायदे - Garm pani me namak daal kar pine ke fayde

गर्म पानी में नमक डालकर पीने के फायदे (फोटो: freepik)
गर्म पानी में नमक डालकर पीने के फायदे (फोटो: freepik)
Ritu Raj

पानी पीने के फायदे तो हर किसी को पता ही है, कहा जाता है कि जितना अधिक पानी पिएंगे उतना ही शरीर के लिए फायदा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पानी ने नमक डालकर पीने से कितने फायदे हैं। नमक घुला गर्म पानी कई बीमारियों को खत्म करने में कारगर है। यो कोलन को साफ करता है, लंबे समय तक के कब्ज को ठीक करता और शरीर को डिटॉक्स करता है। यह शरीर को क्लिंज करने में मदद करता है। प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा की माने तो नमक वाला पानी आपके पेट, आंत और कोलन को डिटॉक्स करने का एक बेहतर तरीका हो सकता है। हालांकि, ध्यान रहे प्राकृतिक नमक यानी काला नमक का इस्तेमाल करें।

लिवर हेल्दी रहेगी

गर्म पानी में नमक डालकर पीने से खराब या डैमेज लिवर सेल्स दोबारा काम करने लगती हैं। शरीर से टॉक्सिन निकालना काफी जरूरी होती है, इसके लिए भी नमक का पानी पीने से काफी लाभ पहुंचता है।

बीमारियों से बचते रहेंगे

रोज सुबह गर्म पानी में नमक डालकर पीने से बीमारियां दूर रहती हैं। इससे शरीर में अंदर ही अंदर पनपने वाली बीमारियां नहीं होती हैं। डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है।

पाचन क्रिया

पेट के लिए भी नमक का पानी काफी फायदेमंद होता है। यह आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करने का काम करता है। अगर आपका पाचन क्रिया सही नहीं है तो रोज सुबह नमक वाला गर्म पानी पीना शुरू कर दें कुछ ही दिन में आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करने लगेगा।

त्वचा निखारने में मदद

गर्म पानी में नमक डालकर पीने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इससे मुंहासे, दाग धब्बों से आसानी से निजात पाई जा सकती है। साथ ही नमक के पानी से त्वचा में भी निखार आता है।

मजबूत होंगी हड्डियां

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी गर्म पानी में नमक डालकर पीना काफी लाभकारी है। इसे पीने से काफी फायदा मिल सकता है। इससे शरीर को कैल्शियम की पूर्ति होती है और हड्डियां मजबूत होती है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा की ज्यादा नमक डालकर ना पीए वरना यह नुकसानदेह भी हो सकता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...