Create
Notifications

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे - Saunf mishri badam khane ke fayde

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे(फोटो: Indiatv)
सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे(फोटो: Indiatv)
Ritu Raj
visit

सौंफ मिश्री बादाम खाने के अनेकों फायदे हैं, लेकिन इसके खाने से सबसे ज्यादा फायदा आंखों को होता है। दरअसल, उम्र के साथ कई लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं तो कुछ लोगों की उम्र से पहले ही। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान पर सबसे ज्यादा ध्यान रखें। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सौंफ मिश्री बादाम काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपकी आंखों से चश्मा तक हट सकता है।

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे - Saunf mishri badam khane ke fayde

बादाम, मिश्री और सौंफ का कमाल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण काफी फायदेमंद होता है। इन तीनों को पीसकर एक डिब्बे में रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच पाउडर डालकर कुछ महीनों तक इसका नियमित सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क दिखने लगेगा।

बादाम के फायदे

अगर किसी को भूख की समस्या है तो बादाम का सेवन करना चाहिए। रोजाना बादाम का सेवन करने से भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए बादाम को आधे दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका निकालकर उसे चाशनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इस मुरब्बे को रोज खाएं, इससे भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाएगी।

चेहरे की झुर्रियों से पाए छुटकारा

कई लोगों की बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, ऐसे में बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाए, कुछ दिनों में चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाएंगी। इसके साथ ही दांत दर्द की समस्या में भी काफी लाभकारी है बादाम। इसके लिए बादाम के छिलकों को पीस लें और उसे दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से दांत के दर्द की समस्या में आराम मिलेगा।

सौंफ के फायदे

सौंफ भी कई ऐसे फायदे हैं जो शायद ही सबको पता है। गर्मी में सौंफ शरीर को ठंडक देती है इसके सेवन से गैस की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही पीरियड के समय होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है। सौंफ में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

मिश्री के फायदे

जिस तरह से बादाम और सौंफ के अनेकों फायदे हैं वैसे ही मिश्री के भी अनेकों फायदे हैं, इसके सेवन से वजन कम किया जा सकता है। साथ ही पाचन में भी काफी सहायक होता है। इसके अलावा एनीमिया, सर्दी और जुकाम के साथ ही हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में काफी लाभकारी है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now