Create
Notifications

दूध और अंडे खाने के फायदे - Dudh Aur Anda Khane Ke Fayde

दूध और अंडे खाने के फायदे -   ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
दूध और अंडे खाने के फायदे - ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

दूध और अंडे दोनों का सेवन पौष्टिक माना जाता है। अंडे और दूध को अलग अलग तो खाते ही हैं लेकिन इसका साथ में सेवन सेहत को बहुत से लाभ भी पहुंचाता है। जहां अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन-ए, कैल्शियम calcium जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। वहीं, दूध में कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं। इन दोनों के साथ में सेवन करने से बच्चों की ग्रोथ बहुत अच्छे से होती है। साथ ही ह्रदय रोग, मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी काम करने में मददगार साबित होता है। तो आइए जानते हैं अंडे और दूध का साथ में सेवन कितना फायदेमंद होता है।

दूध और अंडा खाने के फायदे -

हड्डियों के लिए दूध और अंडा Milk and Egg for Bones - अंडे और दूध के साथ में सेवन करने से हड्डियों में ताकत मिलती है। जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से पीड़ित होते हैं उन्हें दूध और अंडे में पाए गए कैल्शियम से हड्डियों में मजबूती मिलती है। वहीं बच्चों को भी अगर नियमित तौर पर दूध और अंडे का सेवन कराते हैं, तो बचपन से ही हड्डियों में मजबूती बनी रहती है।

पोषक तत्वों से भरपूर दूध और अंडे Nutrient-rich milk and eggs - दूध और अंडे में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसलिए यदि किसी व्यक्ति को विटामिन की कमी होती है तो उन्हें दूध और अंडे का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

आंखों के लिए फायदेमंद Beneficial for eyes - दूध और अंडा आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि जिंक (Zinc) आंखों के लिए उपयोगी पोषक तत्वों में से एक है। वहीं, जिंक युक्त खाद्य पदार्थों में दूध को भी शामिल किया गया है। ऐसे में बढ़ती उम्र में आंखों से संबंधित समस्याओं से बचाव के लिए जिंक युक्त दूध का सेवन लाभकारी हो सकता है।

बालों की मजबूती के लिए For hair strength - बालों के झड़ने की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। ऐसे में लोग कई नुस्खों को अपनाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यदि आप अंडे और दूध का सेवन नियमित तौर पर करते हैं ते इससे आप में हुई प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। जिससे बालों का झड़ना बहुत हद तक कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...