गर्मियों में प्याज खाने के फायदे !

Benefits of eating onion in summer!
गर्मियों में प्याज खाने के फायदे !

हम अक्सर गर्मियों को रसदार फलों को खाना पसंद करते हैं, जैसे आम,लीची,अंगूर,पपीता आदि. जो हमें गर्मियों में रहत देने और अपने स्वास्थ्य को बनाये रखने में हमारी मदद करती हैं. मगर इन फलों के बीच एक ऐसी सब्जी है जिसे अगर आप गर्मियों में अपने साथ रखते हैं या फिर इसका हर रोज़ सेवन करते हैं तो आपको ये न ही सिर्फ लू से बचाती है बल्कि गर्मियों में बढ़ती बीमारियों से आपको सुरक्षित रखती हैं

आज हम विभिन्न कारणों का पता लगाएंगे कि क्यों प्याज को अपने ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है।

जलयोजन और शीतलन गुण:

प्याज में पानी की मात्रा अधिक होती है!
प्याज में पानी की मात्रा अधिक होती है!

प्याज में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें शरीर में हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। गर्मियों के दौरान पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है जब निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता प्याज का सेवन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, आपको सबसे गर्म दिनों में भी ठंडा और तरोताजा रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस:

प्याज एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से हमारे शरीर की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्वेरसेटिन, एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट जो प्याज में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देने सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।

प्राकृतिक डेटोक्सर :

गर्मी का मौसम अक्सर बाहरी गतिविधियों और भोगों की बहुतायत लाता है, जिससे हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों का संचय हो सकता है। प्याज में सल्फर कंपाउंड होते हैं जो लिवर के कार्य को सपोर्ट करके और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करके डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में सहायता करते हैं।

youtube-cover

पाचन सहायता:

समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखना आवश्यक है, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान जब हम अधिक ताज़ी उपज का उपभोग करते हैं। प्याज फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज जैसी सामान्य पाचन समस्याओं को रोकता है। इनमें इनुलिन नामक एक प्राकृतिक प्रीबायोटिक भी होता है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है। कुशल पोषक तत्वों के अवशोषण और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक स्वस्थ आंत महत्वपूर्ण है, जो दोनों गर्मी के महीनों के दौरान महत्वपूर्ण हैं।

पोषक तत्व बूस्ट:

जबकि प्याज कैलोरी में कम होते हैं, वे आश्चर्यजनक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे विटामिन सी और बी 6 का एक अच्छा स्रोत हैं, जो दोनों प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, प्याज पोटेशियम जैसे खनिज प्रदान करता है, जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और फोलेट को बनाए रखने में मदद करता है, जो सेल के विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now