अंकुरित अलसी खाने के फायदे

अंकुरित अलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
अंकुरित अलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds) बहुत लाभकारी हैं। यह बीज शरीर को जरूरी पोषक प्रदान करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों को दूर रखते हैं। अलसी के बीज हेल्दी फैट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स हैं। इसके अलावा अलसी के बीज (Alsi ke beej) विटामिन सी, ई, के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस पोटैशियम, जिंक जैसे विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। लेकिन अगर आप अंकुरित अलसी (Sprouted Flax seeds Benefits) का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को ज्यादा लाभ मिलता है। जानते हैं अंकुरित अलसी (Ankurit Alsi) खाने के फायदे।

youtube-cover

अंकुरित अलसी खाने के फायदे - Benefits of eating sprouted flaxseed in hindi

हार्मोन्स - अंकुरित अलसी का सेवन करने से शरीर में लिग्नान को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह टिशु और बेस्ट को स्वास्थ्य रखने के लिए शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

एनर्जी (Energy) - अलसी के बीज में फाइबर अ(Fiber) च्छी मात्रा होती है। इसके साथ ही अंकुरित अलसी के बीज बेहतर तरीके से पच जाते हैं और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस रहता हैं।

दिमाग तेज होता है (Brain) - अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 Faty Acid) होता है। यह दिमाग (मस्तिष्क) स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह याददाश्त को भी बेहतर बनाता है। तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से दूर रखता है।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल (Blood pressure And Cholesterol) - अंकुरित अलसी के बीज खाने से व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कम करने के साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan