Create
Notifications

स्टीम्ड सब्जियों को खाने से होने वाले लाभ - Steamed Sabjiyo Ko Khane Se Hone Wale Labh

स्टीम्ड सब्जियों को खाने से होने वाले लाभ  ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
स्टीम्ड सब्जियों को खाने से होने वाले लाभ ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

हरी सब्जियों (Green vegetables) का सेवन हम जितना ज्यादा करेंगे हमारी सेहत को उतने ही फायदे मिलेंगे। हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जो हमें कई रोगों से बचाने में मदद भी करते हैं। लेकिन अक्सर हम सब्जियों को पका कर उसमें ढेर सारा मसाला डालकर इसका सेवन करते हैं। लेकिन मसालेदार सब्जियों के सेवन करने से ज्यादा अच्छा होता है अगर हम स्टीम्ड सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों में यदि हम मसालों का उपयोग करते हैं, तो ऐसे में इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए हम जब भी सब्जियों का सेवन करें तो उसे स्टीम में पका कर ही करना चाहिए। इससे सेहत को बहुत से लाभ मिलते हैं।

स्टीम्ड सब्जियों को खाने से होने वाले लाभ

स्टीम्ड सब्जियों (steamed vegetables) के सेवन से उनका पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं और ये खाने में ज्यादा स्वाददार लगती हैं। स्टीम्ड सब्जियों के सेवन से पेट भी सही रहता है और जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है वो भी दूर होती है।

स्टीम सब्जियों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। स्टीम करने से सब्जियों से बस वही चीजें खत्म होती हैं जिनकी जरूरत हमारे शरीर को नहीं होती।

स्टीम सब्जियां कम समय में बनकर तैयार हो जाती हैं। वहीं मसालेदार सब्जियों को हमें घंटो पकाते रहना पड़ता है।

तबियत सही न हो तो कोशिश यही करें कि स्टीम्ड सब्जियों का ही सेवन करें। क्योंकि इसके सेवन से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है।

यदि आपको स्टीम्ड सब्जियों का सेवन करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है, तो आप स्टर फ्राई करके भी खा सकते हैं। स्टर फ्राई करने से भी पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...