Create
Notifications

इसबगोल के फायदे - Isabgol ke fayde

इसबगोल के फायदे Image: viralspices.com
इसबगोल के फायदे Image: viralspices.com
Ritu Raj
ANALYST

आजकल की जीवनशैली में तमाम तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आती हैं। खराब खानपान, देर से सोना और देर से जागने की आदत, दिनभर एक ही जगह बैठकर घंटों कंप्यूटर के सामने काम करना ये सब आदतें आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जिसके चलते पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है और कब्ज समेत कई अन्य समस्याएं आने लगती हैं। इसबगोल के जरिए कब्ज के साथ साथ कई और बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

आयुर्वेद में इसबगोल का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने और बचने के लिए किया जाता है। भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारण इसबगोल को कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं।

कब्ज में राहत- इसबगोल में हाइग्रोस्कोपिक गुण पाया जाता है जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम से ज्यादा पानी सोखने में मदद करता है। इसबगोल में मौजूद फाइबर कब्ज ठीक करने का अच्छा उपाय है। दूध के साथ 2 चम्मच इसबगोल मिलाकर पीया जा सकता है।

ब्लड शुगर कम करने में करता है मदद- अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ा हुआ है या घटा हुआ है तो इसबगोल के जरिए ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके पीछे कारण यह है कि इसमें ग्लूकोज के टूटने के अवशोषण को रोकता है, और इसमें मौजूद जिलेटिन आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद- आजकल का खान पान ऐसा हो गया है कि हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां सामने आने लगी हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल कर कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है। इसबगोल पित्त एसिड को बांधता है और एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में भी मददगार है।

दिल को रखता है स्वस्थ- इसबगोल इन सबके अलावा आपके दिल को भी स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है जो दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, लिपिड के स्तर को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now