Create

लेमन ग्रास के फायदे - Lemon grass ke fayde

लेमन ग्रास के फायदे Image: freepik
लेमन ग्रास के फायदे Image: freepik
reaction-emoji
Ritu Raj

लेमन ग्रास एक गुणकारी पौधा है जो स्वास्थ्य की कई तरह की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। लेमन ग्रास दिखने में साधारण घास लगती है, लेकिन यह शरीर के लिए बड़े काम की है। इस जड़ी-बूटी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जैसे एंटीबैक्टीरियल व एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आदि और ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

क्या क्या पाए जाते हैं

लेमन ग्रास नर्वस सिस्टम, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज, मोटापा, कैंसर, पेट संबंधी बीमारियां, नींद न आने की बीमारी इनसोम्निया और सांस संबंधी बीमारियों से बचने में काफी मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और विटामिन सी से भी भरपूर है जो रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करती है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ए आदि पाए जाते हैं।

लेमन ग्रास के फायदे

आयरन से है भरपूर

लेमन ग्रास में आयरन भरपूर मात्रा मिल पाया जाता है, जो एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

बुखार, कफ और सर्दी में फायदा

चाय में इस्तेमाल करने पर बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमन ग्रास का प्रयोग किया जा सकता है।

कैंसर से लड़ता है

इसमें कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते हैं। इसमें एक खास तत्व होता है जिसे सिट्राल कहते हैं जो कैंसर सेल्स को शुरुआती अवस्था में रोकने में कारगर है। खासकर ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में काफी फायदेमंद होता है।

पाचन ठीक होता है

पाचन की समस्या है तो लेमन ग्रास का सेवन करना शुरू कर दें। इससे पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज, दस्त, उल्टी और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है।

शरीर से बाहर निकालती है टॉक्सिन्स

यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में काफी मदद करती है, साथ ही यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

नर्वस सिस्टम

मैग्नीशियम, फास्फोरस और फोलेट नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। इससे एकाग्रता, याददाश्त और मस्तिष्क की क्षमता बेहतर होती है। लेमन ग्रास का सेवन यह काम कर सकता है। इसके अलावा भी इसके कई और फायदे हैं, जैसे वजन कम करने, फंगल, बैक्टीरियल, यीस्ट संक्रमण को दूर करने में साथ ही गठिया या आर्थराइटिस की समस्या को भी इसका सेवन कर दूर किया जा सकता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...