Create

गर्म पानी में नींबू के फायदे- Garm paani mein nimboo ke fayde

गर्म पानी में नींबू के फायदे Image: freepik
गर्म पानी में नींबू के फायदे Image: freepik
Ritu Raj

नींबू किसी भी जायके का स्वाद बढ़ाने में जितना कारगर है उतना ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों के मौसम में शरीर डीहाइड्रेट हो जाती है ऐसे में नींबू पानी रामबाण की तरह काम करता है। नींबू पानी प्यास बुझाने के साथ साथ ताजगी भी बनाएं रखता है। सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। ऐसे में रोजाना दिन में 2 बार नींबू पानी का सेवन जरूर करें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने के कई तरह के बेनिफिट्स हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको नींबू पानी के फायदे के बारे में बताएंगे।

1. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर साबित होता है। इसके साथ ही ये ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में मदद करता है।

2. नींबू पानी पाचन शक्ति मजबूत बनाने, वजन घटाने और कैंसर से बचाव करने में बहुत कारगर साबित होता है। नींबू पानी का सेवन करने से शरीर में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक की कमी नहीं होती है।

3. नींबू पानी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। ये किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर से किडनी स्टोन आसानी से बाहर निकल जाता है।

4. नींबू पानी की मदद से शरीर को रिहाइड्रेट किया जा सकता है। इसके साथ ही यह यूरीन को पतला बनाता है।

5. नींबू पानी हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। डायबिटीज के मरीज नींबू पानी का जरूर सेवन करें। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट करता है।

6. नींबू पानी में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में मदद करता है, जो पाचन की समस्या को बेहतर बनाता है। इसके साथ साथ ही यह एसिडिटी और गठिया जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

7. नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। खाली पेट नींबू पानी पीने से पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से होता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...