Create

नींबू और हल्दी के फायदे जानकार आप हो जायेंगे हैरान, जानिए विस्तार से!

You will be surprised to know the benefits of lemon and turmeric, know in detail!
नींबू और हल्दी के फायदे जानकार आप हो जायेंगे हैरान, जानिए विस्तार से!

हल्दी भारतीय घर की हर रसोई में होता है और इसके बिना खाना अधूरा लगता है। सब्जी से लेकर दाल तक या फिर किसी भी भोजन को बनाने में हल्दी के डालते ही रंग आ जाता है। हल्दी को आयुर्वेद में काफी महत्व दिया गया है। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे हमारा शरीर कई तरीके के इंफेक्शन से बचा रहता है। लेकिन अगर हल्दी में नींबू मिला दिया जाए तो इसके कई बड़े फायदे होते हैं।

शोर्ट में बताएं तो वजन कम करने के लिए रोजाना हल्दी, नींबू और अदरक का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट करते हैं और वजन कम करने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है।

नींबू और हल्दी के फायदे
नींबू और हल्दी के फायदे

नींबू और हल्दी के फायदे अनेक हैं निम्नलिखित बुन्दिओं के माध्यम से समझें और फायदा उठाएं:-

1. जोड़ों का दर्द में लाभकारी

अगर जोड़ों की दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और नींबू का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है। और इसके असर से धीरे-धीरे दर्द से छुटकारा मिलने में मदद कर सकता है.

2. लीवर के लिए लाभकारी

हमारे शरीर में पैदा होने वाले टॉक्सिक पदार्थों से हमारे लीवर को काफी खतरा रहता है। ऐसे में अगर हल्दी, नींबू का सेवन करते हैं तो लीवर इन टॉक्सिक पदार्थों के प्रभाव से बच जाता है। लीव संबंधी समस्याओं को दूर करने में हल्दी और नींबू का सेवन बेहद ही कारगर है इसके साथ ही अगर इसमें शहद मिला दें तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता है।

3. मोटापे से बचाव में मददगार

आजकल के समय में मोटापा से लगभग हर कोई परेशान है और ऐसे में इसका निवारण आपके किचन में ही और वो है हल्दी और नींबू। अगर इसमें शहद भी मिला दें तो इसका असर जल्द दिखने लगेगा। अगर इन तीनों का सेवन रोज करते हैं तो मोटापा कम होने में काफी राहत मिलती है।

youtube-cover

4. हृदय के लिए चमत्कारी जोड़ी

नसों में होने वाले ब्लॉकेज को रोकने में सबसे ज्यादा लाभकारी हल्दी और नींबू माना जाता है। इससे हृदय संबंधी परेशानियों को रोका जा सकता है। इसके साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

5. कैंसर से रखे आपको सुरक्षित

हल्दी के सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है। इसमें एंटी कैंसर इफेक्ट होता है जो कैंसर सेल्स को खत्म करता है। ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर और पेट के कैंसर से बचाव में हल्दी कमाल का फायदा देती है. करक्यूमिन, हल्दी में एक एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक जोड़ों की सूजन से राहत देने में मदद करता है। इस प्रकार हल्दी का पानी पीने के फायदे अधिक हैं। दूसरी ओर नींबू का रस आपके चयापचय को सुबह जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment