Create
Notifications

मशरूम के फायदे- mushroom ke fayde

जानिए मशरूम के फायदे(फोटो:freepik)
जानिए मशरूम के फायदे(फोटो:freepik)
Ritu Raj

प्रकृति ने हमें वनस्पति के रूप में कई प्रकार की खाद्य वस्तुएं दी हैं जो हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करती हैं और उन्हीं में से एक है मशरूम। मशरूम की विभिन्न प्रजातियां दुनिया भर में मौजूद हैं जो अपने विशेष स्वाद के कारण पसंद की जाती हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। मशरूम खाने से कई लाभ होता है, जैसे हड्डियां मजबूत होती हैं, ये दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही वजन घटाने में भी काफी कारगर है। आज हम मशरूम के फायदे के बारे में जानेंगे कि इसको खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन सा पोषक तत्व मिलता है।

मशरूम के फायदे- mushroom ke fayde in Hindi

हड्डियां मजबूत होती हैं (mushroom for bones health in hindi)

जिनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं उन्हें मशरूम खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि मशरूम में विटामिन डी (Vitamin D), कैल्शियम (Calcium), और फास्फोरस (Phosphorus) भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सारे हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद हैं।

वजन (mushroom for weight loss)

आज के समय में लगभग हर कोई बढ़ती वजन से परेशान है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग व्यायाम, जिम और कई सारे उपाय करते हैं। लेकिन मशरूम के जरिए भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। क्योंकि, इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। 5 सफेद मशरूम या एक पूरे पोर्टेबल मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है। इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है।

दिल के लिए फायदेमंद (Benefits of Mushroom For Heart)

मशरूम खाने से दिल सेहतमंद बना रहता है और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। इसमें मौजूद वीट ग्लूटेन नाम का तत्व कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ता है (mushroom for immunity)

अगर आप अपना इम्युनिटी क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मशरूम शामिल कर लें। इसमें मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसके अलावा मशरूम में विटामिन ए, बी और सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

कैंसर (mushroom cancer se bachata hai)

मशरूम कितना गुणकारी है इसका अंदाजा इसी से लगा लें कि यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी दूर रखने में मदद करता है। दरअसल, मशरूम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं। फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...