नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, मिलेंगे कई लाभ

नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, मिलेंगे कई लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, मिलेंगे कई लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

गुलाब जल का उपयोग त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि गुलाब जल विटामिन सी के साथ-साथ एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। गुलाब जल का उपयोग वैसे तो आप कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाया है। नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाने से पसीने की बदबू दूर होती है, साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है। तो आइए जानते हैं नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, मिलेंगे कई लाभ-Benefits Of Adding Rose Water To Bath Water In Hindi

रूखापन होता है दूर

मौसम बदलने की वजह से या प्रदूषण की वजह से त्वचा रूखी (Dry Skin) हो जाती है और त्वचा पपड़ीदार नजर आने लगती है, लेकिन ऐसे में अगर आप नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाते हैं, तो इससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है।

त्वचा पर आता है निखार

शरीर को ग्लोइंग बनाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में अगर आप नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाते हैं, तो इससे त्वचा चमकदार बनती है और त्वचा पर निखार (Glowing Skin) भी आता है।

शरीर की बदबू होती है दूर

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है, लेकिन ऐसे में अगर आप नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाते हैं, तो इससे शरीर की बदबू दूर होती है और तरोताजा महसूस होता है।

खुजली और रैशेज होते हैं दूर

त्वचा पर खुजली और रैशेज (itching and rashes) की समस्या होने पर अगर आप नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण खुजली और रैशेज जैसी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

डेड स्किन सेल्स होते हैं दूर

डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) की शिकायत होने पर अगर आप नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व डेड स्किन सेल्स को दूर करने में और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now