बादाम का तेल नाभि में लगाने के 3 फायदे

 बादाम का तेल नाभि में लगाने के 3 फायदे  (sportskeeda Hindi)
बादाम का तेल नाभि में लगाने के 3 फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोग कहते हैं कि हर किसी को अपनी नाभि में तेल लगाना चाहिए। लेकिन कौन सा तेल ज्यादा लाभकारी है इसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा। नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता हैं, तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। हमारे आस पास बहुत सारे तेल उपलब्ध हैं जिनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे। त्वचा को चमकदार, दाग धब्बों को दूर करने के साथ-साथ कई रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है।

नाभि में बादाम तेल लगाने के व्यक्ति को कई फायदे होते हैं। इसके इस्तेमाल से हेल्दी और खूबसूरत त्वचा तो मिलती ही है साथ ही स्वास्थ्य में भी इसका फायदा मिलता है। आपने देखा होगा हम अक्सर अपनी नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देते और इसके बारे में भूल जाते हैं, परन्तु नाभि की सफाई करना बहुत आवश्यक होता है। नाभि कि सफाई के लिए आप तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जानते हैं इससे क्या लाभ होता है।

youtube-cover

बादाम का तेल नाभि में लगाने के 3 फायदे : Benefits Of Almond Oil For Navel In Hindi

मुहांसों से छुटकारा -

नाभि में बादाम तेल लगाने से वैसे तो कई लाभ मिलते हैं। उनमें से एक त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए भी है। अगर किसी को मुहांसों की समस्या है तो इसके लिए नाभि में बादाम तेल लगाना चाहिए।

होठों की खूबसूरती के लिए -

अगर आपके होठ हमेशा फटे रहते हैं और आप इस समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना नाभि पर बादाम तेल लगाना शुरू करें।

मुलायम त्वचा पाने के लिए -

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा चमकदार और मुलायम हो। इसके लिए आप अपनी नाभि में बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan