त्वचा पर फिटकरी के फायदे

त्वचा पर फिटकरी के फायदे (sportskeeda Hindi)
त्वचा पर फिटकरी के फायदे (sportskeeda Hindi)

फिटकरी का इस्तेमाल अकसर लोग शेविंग के बाद करते हैं। इसके उपयोग ले त्वचा जलन, रेडनेस को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा फिटकरी का उपयोग खाने के लिए भी किया जा सकता है। अक्सर लोग स्किन केयर के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में फिटकरी के ये सभी गुण त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा पर फिटकरी के फायदे।

youtube-cover

चेहरे पर फिटकरी कैसे लगाएं : How to Use Alum Stone on Face in Hindi

फिटकरी और गुलाब जल का पेस्ट -

फिटकरी को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर चेहरे की हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

फिटकरी और ग्लिसरीन -

आप फिटकरी में ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं। फिटकरी और ग्लिसरीन को आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें फिटकरी का पाउडर और तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाएं, तो पैन को हटा दें। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर एक स्प्रे बोतल में भर दें। फिर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डाल दें और मिक्स कर लें। अब आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं। फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर त्वचा को टाइट बनाता है। यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है। इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरे की समस्याओं में आराम मिल सकता है। आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का उपयोग दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी की उपयोग -

चेहरे पर फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर लगा सकते है। इसे बनाने के लिए फिटकरी का पाउडर लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रबर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now