फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने के फायदे

फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करना भी जरूरी होता है। त्वचा की देखभाल करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन त्वचा की देखभाल करने के लिए अगर आप फिटकरी और गुलाब जल का उपयोग करते हैं, तो यह बेहद गुणकारी होते हैं। जी हां फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण त्वचा पर लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा पर निखार भी आता है। क्योंकि फिटकरी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, तो वहीं गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं फिटकरी और गुलाब जल चेहर पर लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने के 6 फायदे-Benefits Of Applying Alum And Rose Water On The Face In Hindi

अनचाहे बालों से छुटकारा

बहुत से लोग ठुड्डी, गाल और माथे पर अनचाहे बाल से परेशान रहते हैं, ऐसे में अगर आप फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है।

डेड स्किन सेल्स होते हैं दूर

डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) की शिकायत होने पर चेहरा बेजान लगने लगता है और चेहरे की खूबसूरती खो जाती है, ऐसे में अगर आप फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी निकल जाती है।

पिंपल्स होते हैं दूर

पिंपल्स (Pimples) की समस्या एक आम समस्या है, पिंपल्स की शिकायत होने पर अगर आप फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर लगाते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

ऑयली स्किन में फायदेमंद

ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में अगर आप त्वचा पर फिटकरी और गुलाब जल का मिश्रण लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल निकल जाता है।

त्वचा की रंगत में होता है सुधार

सनबर्न और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने में भी फिटकरी और गुलाब का मिश्रण बेहद फायदेमंद होता है। फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है और त्वचा कोमल बनती है।

बढ़ती उम्र के लक्षण को करे कम

बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए फिटकरी और गुलाब जल के मिश्रण का उपयोग फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) की समस्या को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही इसके उपयोग से त्वचा टाइट बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now