खीरा लगाने से निखर आएगी त्वचा, दूर होंगी ये 4 समस्याएं

चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी के मौसम में खीरे (Cucumber) का उपयोग ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करना पसंद करते हैं। खीरे का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। गर्मी के मौसम में खीरा का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। साथ ही खीरे का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा का सेवन स्वास्थ्य को जितना लाभ पहुंचाता है, उतना ही स्किन के लिए भी लाभदायक साबित होता है, जी हां अगर आप खीरा का इस्तेमाल चेहरे पर लगाने के लिए करते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि खीरा विटामिन सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर खीरा लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

खीरा लगाने से निखर आएगी त्वचा, दूर होंगी ये 4 समस्याएं

1- गर्मी के मौसम में कई लोगों को टैनिंग (Tanning) की शिकायत हो जाती है, लेकिन टैनिंग की शिकायत होने पर अगर आप खीरे का इस्तेमाल करते हैं, तो यह लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इससे टैनिंग की शिकायत से छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरे पर निखार भी आता है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए खीरे के रस में एलोवेरा जेल मिला लेना चाहिए, फिर इसको चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाना चाहिए या फिर आप चाहे तो इस जेल को रातभर लगाकर सो भी सकते हैं।

2- मौसम बदलने की वजह से कई बार लोगों की स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है, लेकिन अगर आप चेहरे पर खीरा लगाते हैं, तो इससे चेहरे पर नमी बनी रहती है। साथ ही स्किन हाइड्रेट भी रहती है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए खीरे के रस में शहद और एलोवेरा जूस मिलाकर पेस्ट बना लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

3- बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए खीरे का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि खीरा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप चेहरे पर खीरा लगाते हैं, तो इससे झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत दूर होती है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए खीरा और टमाटर को ग्राइड कर के पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

4- पिंपल्स (Pimples) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन पिंपल्स की शिकायत होने पर अगर खीरा का इस्तेमाल करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि चेहरे पर खीरा लगाने से पिंपल्स की शिकायत दूर होती है।

फेस पैक बनाने की विधि- इस फेस पैक को बनाने के लिए खीरे के रस में आलू का रस मिला लेना चाहिए, इसके बाद रूई की मदद से इसको चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava