नाभि में अलसी का तेल लगाने के 5 फायदे

नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
नाभि में अलसी का तेल लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

नाभि हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है। नाभि को साफ-सुथरा रखने के साथ-साथ हेल्दी रखना भी बहुत जरूरी होता है। यही कारण है कि पहले के समय में लोग नाभि पर तेल लगाने की सलाह देते थे। नाभि में तेल लगाना स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो आप नाभि में कई तरह के तेल लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप नाभि में अलसी का तेल लगाते हैं, तो यह भी बेहद फायदेमंद होता है। नाभि में अलसी का तेल लगाने से स्वास्थ्य और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि अलसी के तेल में मछली से अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty acid) होता है, साथ ही अलसी का तेल विटामिन ई से भी भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कि नाभि में अलसी का तेल लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

नाभि में अलसी का तेल लगाने के 5 फायदे-Benefits Of Applying Flaxseed Oil In The Navel In Hindi

पाचन में होता है सुधार

नाभि में अलसी का तेल लगाना पाचन (Digestion) स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप रात को सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल लगाते हैं, तो इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

वजन कम करने में सहायक

अगर आप अपने बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको रात को सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल लगाना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड वजन को घटाने में सहायक होते हैं।

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद

नाभि में अलसी का तेल लगाना हार्ट (Heart) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हां अलसी के तेल में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड हार्ट हेल्थ में सुधार करता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नाभि में अलसी का तेल लगाना स्किन (Skin) के लिए बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि अलसी के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, इसलिए अगर आप रात को सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल लगाते हैं, तो इससे स्किन पर ग्लो (Glowing Skin) आता है।

होंठों के लिए फायदेमंद

नाभि में अलसी का तेल लगाना होंठों के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हां अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में अलसी का तेल लगाते हैं, तो इसमें मौजूद गुण होंठों को मुलायम और गुलाबी (soft and pink lips) बनाने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now