Create

अदरक का लेप लगाने के 4 फायदे- Adrak Ka Lep Lagane Ke Fayde

अदरक का लेप लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अदरक का लेप लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

अदरक (Ginger) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, क्योंकि अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है, लेकिन क्या जानते हैं अदरक का लेप (Ginger Paste) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां अदरक का लेप लगाने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। क्योंकि अदरक में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल आदि गुण मौजूद होते हैं, साथ ही अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अदरक का लेप स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं अदरक का लेप लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अदरक का लेप लगाने के 4 फायदे

1- जोड़ों में दर्द या सूजन (Joint pain or swelling) की शिकायत होने पर काफी परेशानियों का - सामना करना पड़ता है, उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन जोड़ों में दर्द होने पर अगर आप अदरक का लेप लगाते हैं, तो इससे दर्द और सूजन की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

2- पेट दर्द (Stomach pain) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन पेट दर्द की शिकायत होने पर अदरक के लेप का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप अजवाइन और हींग मिलाकर अदरक का लेप तैयार करते हैं और इस लेप को नाभि के आस-पास लगाते हैं, तो इससे पेट दर्द की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

3- सिर दर्द (Headache) की समस्या भी एक आम समस्या है, सिर दर्द कभी भी किसी को भी हो सकता है। लेकिन सिर दर्द की शिकायत होने पर अदरक के लेप का उपयोग काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अदरक में दर्द निवारक गुण मौजूद होता है, इसलिए अगर आप अदरक का लेप बनाकर सिर पर लगाते हैं, तो इससे दर्द की शिकायत दूर होती है।

4- शरीर के किसी भी अंग में दर्द (Pain) की शिकायत होने पर भी अदरक का लेप काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अदरक में दर्द को दूर करने वाला गुण पाया जाता है, इसलिए अगर आप शरीर के कैसे भी दर्द की समस्या में अदरक का लेप लगाते हैं, तो इससे दर्द से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...