चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने के फायदे : Chehre Par Tamatar Aur Chini Lagane Ke Fayde

चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

चेहरे की देखभाल हर कोई करता है, लेकिन फिर भी त्वचा (skin) की समस्या हो ही जाती है। ऐसे में टमाटर का उपयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन चेहरे पर सीधे तौर पर या सिर्फ टमाटर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसके लिए आप टमाटर में चीनी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। टमाटर में विटामिन सी (vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, वही चीनी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। जब इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जानते हैं चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने के फायदे (tamatar aur chini lagane ke fayde)

चेहरे पर टमाटर और चीनी लगाने के फायदे-

प्राकृतिक स्क्रब है - अगर आप अपने चेहरे पर टमाटर और चीनी का स्क्रब (Tamotato Sugar Scrub In Hindi) बनाकर लगाते हैं, तो इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ होते हैं।

चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है - चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप टमाटर और चीनी के मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा के पीएच लेवल में सुधार होता है। इसके साथ ही त्वचा की गहराई से सफाई होती है।

कोमल त्वचा मिलती है - टमाटर और चीनी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती हैं। ऐसे में यह त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करती है और ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाता है, जिससे आपको सॉफ्ट स्किन मिलती है।

एक्ने से छुटकारा मिलता है - मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर लाभकारी होता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। टमाटर और चीनी चेहरे पर लगाने से चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी साफ होती है। यह त्वचा में तेल के उत्पादन को भी नियंत्रित करते हैं। मुहांसों की सूजन कम होती है और दाग-धब्बे भी साफ होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment