Create

अर्जुन की छाल के 3 फायदे : Arjun Ki Chaal Ke 3 Fayde

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear
reaction-emoji
Naina Chauhan

आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज पाया जाता है। प्रकृति ने हमे कई तरह की चीजों से नवाजा है, जिसमें से कई चीजें ऐसी हैं जिससे लोग दवाइयां बनाते है और रोगों को दूर करते हैं। आपको बता दें कि इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है, इसलिये इसे आजमाने में हिचकिचाएं नहीं। आज हम बात करेंगें अर्जुन के पेड़ और उसकी छाल के बारे में।

अर्जुन की छाल के फायदे -

दिल की बीमारी के जोखिम को कम करती है - अर्जुन की छाल दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करती है। अर्जुन की छाल में ट्राइटरपेनॉइड (Triterpenoids) नाम का एक खास रसायन पाया जाता है। यह हाई बीपी और कोलेस्ट्रोल के साथ ही हृदय रोग के कारण होने वाले सीने के दर्द में भी राहत दिलाने का काम कर सकती है। ऐसे में माना जा सकता है कि अर्जुन का उपयोग हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

डायबिटिज के रोगी के लिए - अर्जुन की छाल के सेवन से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। कैंसर व दिल से संबंधित बीमारियों के अलावा डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित करने में अर्जुन की छाल बड़े काम की औषधि है। लेकिन इसके लिए अर्जुन की छाल के साथ देसी जामुन को समान मात्रा मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए। इस चूर्ण को रोज सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ लेना डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

मुंह की बीमारियों को दूर करे - अगर किसी को मुंह की कोई समस्या है तो इसके लिए अर्जुन की छाल को तिल के तेल के साथ मिलाकर कुल्ला करना चाहिए। ऐसा करने से मुंह के अल्सर ठीक हो जाते हैं। वहीं कैविटी, मसूड़ों की समस्‍या, संक्रमण, ब्‍लीडिंग, दांत दर्द और मुंह की बदबू भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...