Create

रोगन बादाम शिरीन के फायदे: Rogan Badam Shirin Ke Fayde

रोगन बादाम शिरीन के फायदे (फोटो- nutrition)
रोगन बादाम शिरीन के फायदे (फोटो- nutrition)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में हर किसी को पता है की बदलाव ही प्रकृति का नियम है जो की बहुत सही भी है पर जब यही बदलाव मौसम में आता है तो वो कइयों के शरीर से लेकर स्वास्थ्य दोनों के लिए सही नहीं होता है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उनकी स्किन ड्राईनेस, बालों के झड़ने से लेकर जोड़ों में दर्द जैसी कई दिक्कतें और शिकायतें देखने को मिलती है। इसीलिए तो किसी ने बिलकुल सही कहा है की जैसे ही मौसम हो सर्द तो इस्तेमाल करें हमदर्द रोग़न बादाम शिरीन तेल। जानते है इस तेल के क्या फायदे हैं।

रोग़न बादाम शिरीन तेल के फायदे -

रोग़न बादाम शिरीन तेल बेहद अनोखा, 100% शुद्ध बादाम से बना एक कारगर यूनानी नुस्खा है। इस तेल में विटामिन ई, विटामिन ए, ज़िंक और ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। ये सभी तत्व आपकी त्वचा को इस तेल से मिलते हैं। यह कोई साधारण बादाम तेल नहीं है। यह आपके मस्तिष्क और हड्डियों को ताकत देने, थकान दूर करने, भरपूर नींद लेने और आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

त्वचा और नाखूनों को खूबसूरत बनाता है - इस तेल के उपयोग से त्वचा को मॉश्चराइज़ करने में मदद मिलती है। सर्दियों के समय में अक्सर त्वचा सूखी और बेजान हो जाती है, जिसे ये बड़ी आसानी से नर्म और कोमल बनाता है। आप इसे चाहे मॉश्चराइज़र की तरह इस्तेमाल करें या मालिश के लिए तेल की तरह।

सेहत के लिए कई फायदे - तेल का उपयोग अगर सही तरीके से किया जाए तो उसका लाभ अच्छा होता है। अगर रोज़ाना एक बड़ा चम्मच बादाम तेल का सेवन किया जाए तो इससे, आपकी रोज़ाना की विटामिन ई की ज़रूरत का 26% हिस्सा पूरा होताहै। साथ ही, इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन के भी मौजूद है जो आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है। यह तेल वज़न कम करने में मदद करता है और आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल संतुलित करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...