Create

वजन घटाने के लिए तुलसी की चाय के फायदे - Vajan Ghatane Ke Liye Tulsi Ki Chai Ke Fayde

वजन घटाने के लिए तुलसी की चाय के फायदे
वजन घटाने के लिए तुलसी की चाय के फायदे
Shilki

बढ़ते वजन से आज बहुत से लोग परेशान हैं। बच्चों से लेकर बड़े तक वजन को कम करने में सभी लोग लगे रहते हैं। वजन कम करने के लिए लोग तरह तरह की चीजों का भी सेवन करने लग जाते हैं। जिसका साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। लेकिन फिर भी वजन कम (lose weight) होने का नाम नहीं लेता। लेकिन क्या आप जानते हैं बिना केमिकल इस्तेमाल के भी वजन को कम किया जा सकता है। जी हां, हर घर में उपलब्ध रहने वाली तुलसी की मदद से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेंट्री, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं इसकी चाय वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित होती है। तो आइए जानते हैं किस तरह से तुलसी से बनी चाय के उपयोग से वजन को कम किया जा सकता है।

तुलसी से बनी चाय के उपयोग से वजन को करें कम

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च (Basil leaves and black pepper) - तुलसी के पत्तों से बनी चाय में यदि हम काली मिर्च का भी उपयोग करते हैं, तो ऐसे में वजन को कम करने में बहुत आसानी होती है। दरअसल इसके सेवन से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तुलसी और काली मिर्च में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। काली मिर्च के उपयोग से वजन को कम करने में मदद करते हैं।

तुलसी पत्ता, शहद, काली मिर्च(Basil Leaf, Honey, Black Pepper)- तुलसी की चाय बनाते समय उसमें आप काली मिर्च डालें साथ ही इसमें आधा चम्मच शहद को भी डालें। शहद स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही कई बीमारियों से भी बचाऐगा। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को भी कम करता है।

तुलसी की चाय और पुदीना (Basil Tea and Mint) - तुलसी की चाय में आप पुदीने को भी मिला सकते हैं। ये दोनों को साथ में सेवन से शरीर में ताजगी के साथ साथ ठंड भी मिलेगी। पुदीने का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...