Create
Notifications

बारिश के पानी से होने वाले फायदे : Barish Ke Pani Se Hone Wale Fayde

बारिश के पानी से होने वाले फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
बारिश के पानी से होने वाले फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

बार‍िश (rain) में नहाना हर किसी को पसंद होता है और इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य (health) लाभ भी होते हैं। बारिश के पानी में नहाने से घमौर‍ियां दूर होने के साथ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी संतुलित बना रह सकता हैं। बारिश के पानी से नहाने से हमें कई तरह की फायदे मिल सकते हैं। जानते हां बारिश के पानी से नहाने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

बारिश के पानी से नहाने के फायदे -

बाल हेल्‍दी रहते हैं - बारिश के मौसम में अक्सर लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए आप बारिश के पानी से नहाएं। इससे आपके बाल (hair) की गंदगी धुल सकती है। आपके बाल स्वस्थ और हेल्दी हो सकते हैं।

विटामिन बी12 म‍िलेगा - बारिश का पानी बेहद हल्का और क्षारीय होता है। इस पानी में दिमाग और शरीर को तरोताजा करने की क्षमता पाई जाती है। यदि आप गर्मी के दिनों में बारिश के पानी से नहाएं, तो आपके शरीर को विटामिन बी12 प्राप्त हो सकती है।

हार्मोनल चेंजेज को बैलेंस करने के लिए - अगर आप गर्मी के दिनों में बारिश में नहाते हैं इससे हमारे शरीर में हार्मोन संतुलित रहते हैं। आपको बता दें, कि बारिश के पानी से नहाने से ना केवल हार्मोन संतुलित रहता है, बल्कि कान दर्द (ear pain) की समस्या में भी यह रामबाण की तरह काम करता है।

रैशेज को दूर करे - बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को घमौरी, रैशेज और तरह-तरह की त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो जाती हैं। आपको बता दें, कि यह सारी समस्या अधिकतर पसीने की वजह से होता है। यदि अगर आप गर्मी के दिनों में बारिश के पानी में नहाएं, तो आपका बॉडी टेंपरेचर सही रहेगा और आप के शरीर में रैशेज निकलने बंद हो जाएंगे।

तनाव को दूर करने के लिए - बारिश (rain) के पानी में एंडोफार्मिन और सेरोटोनिन जैसे हैप्पीनेस हार्मोन रिलीज होते हैं, जो तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...