काली अदरक के 4 फायदे - Kali Adrak ke 4 Fayde

ये है काली अदरक के 4 बेहतरीन फायदे
ये है काली अदरक के 4 बेहतरीन फायदे

Benefits of Black Ginger in hindi: अदरक हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। लेकिन, क्या आपको पता है कि काली अदरक भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी है। काली अदरक को हम कई नामों से जानते हैं जिसमें- थाई काली अदरक, थाई जिनसेंग, काली हल्दी, इत्यादि नामों से जाना जाता है। काली अदकर में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है। ये पूरे पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है। इसमें शक्तिशाली पोषक घटक होते हैं जो हमारी सेहत के लिए कई मामलों में लाभ पहुंचाते हैं। काली अदरक को मेडिकल भाषा में केम्फेरिया परविफ्लोरा नाम से जाता है और ये खासकर थाईलैंड में अधिक पाई जाती है। आम अदरक की तुलना में काली अदरक का रंग गहरा होता है जो अंदर से बैंगनी रंग की होता है। काम्फेरिया परविफ्लोरा प्रकंद का उपयोग थाई पारंपरिक चिकित्सा में एक हजार से अधिक वर्षों से किया जाता आ रहा है। इसके जरिए एलर्जी, दस्त, मधुमेह, नपुंसकता के अलावा कई और समस्याओं में इस्तेमाल में लिया जाता है।

काली अदरक के 4 फायदे

यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Black Ginger for Sexual Health

काली अदकर के सेवन से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। जिन्हें यौन से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। प्राचीन समय से ही काली अदरक को कामेच्छा बढ़ाने में इस्तेमाल की जाती आ रही है। ये पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है।

शारीरिक प्रदर्शन बढ़ाता है (Black Ginger enhanced physical performance)

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा सतर्क हैं तो फिर काली अदकर आपके लिए सोने पर सुहागा हो सकती है। क्योंकि, काली अदकर शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देती है और साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है।

एंटी कैंसर (Anti-Cancer)

काली अदरक का अर्क कैंसर से लड़ने का एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी की तरह काम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए गए हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में कैंसर से जुड़ी समस्याओं में काली अदरक आपके काम आ सकती है।

कील-मुंहासों को दूर कर (kali Adrak se door honge pimples)

चेहरे के दाग-धब्बों और कील-मुहासों की समस्या से लगभग एक न एक बार हर कोई परेशान होता है। ऐसे में काली अदरक इस समस्या को खत्म करने में मदद कर सकती है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।