काला नमक के फायदे

काला नमक के फायदे (sportskeeda Hindi)
काला नमक के फायदे (sportskeeda Hindi)

हमारे घर की रसोई में ऐसी चीजें होती है जिनके फायदों से हम अनजान रहते हैं। उनमें से एक है काला नमक। काला नमक (Black Salt) कई रोगों के जोखिम को कम करने और कुछ हद तक रोगों के इलाज में मदद करता है। काला नमक छोटी-छोटी बीमारियां कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों के लिए बहुत फायदा करता है। इसके साथ ही काला नमक शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने और बढ़े हुए फैट को बर्न करने में फायदेमंद होता है।

youtube-cover

काला नमक के फायदे : Benefits Of Black Salt In Hindi

शुगर में लाभकारी -

काला नमक खाने से शुगर के रोगियों को लाभ होता है। क्योंकि इस नमक में कम मात्रा में सोडियम होता है।

सीने की जलन दूर होती है -

अगर किसी को सीने में जलन की समस्या हो रही है तो इसे दूर करने के लिए काला नमक अच्छा होता है। इस नमक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सीने की जलन से राहत दिलाने का काम कर सकता है।

मांसपेशियों में राहत -

काले नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा पाई जाती है,जो मांसपेशियों की ऐंठन दूर करने में मदद करता है।

पाचन अच्छा रहता है -

काला नमक शरीर के लिए अच्छा होता है। काले नमक में लैक्सेटिव गुण होते हैं साथ ही पाचन की समस्या को भी दूर करता है।

बालों के लिए लाभकारी -

काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो स्कैल्प और बालों को साफ करने का काम कर सकते हैं। बालों को साफ करने के लिए पानी में नमक डालकर बाल धोने चाहिए।

काला नमक के 3 प्रकार-

हिमालयन काला नमक -

यह नमक हल्का भूरा और गुलाबी रंग का होता है। इसका स्वाद तीखा होता है।

काला लावा नमक -

यह नमक गहरे काले रंग का होता है, जिसे आहार तैयार होने के बाद ऊपर से छिड़का जाता है। इससे आहार का स्वाद और लज़ीज़ हो जाता है।

काला रिचुअल नमक -

इस नमक को विच साल्ट भी कहा जाता है। यह राख, समुद्री नमक और कोयले का मिश्रण होता है। इस नमक को खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।