Create
Notifications

लौकी के बीज के 7 फायदे- Lauki Ke Beej Ke Fayde

लौकी के बीज के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
लौकी के बीज के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

लौकी (Bottle Gourd) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, यो तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौकी के साथ-साथ लौकी के बीज (bottle gourd seeds) भी सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं। जी हां लौकी के साथ-साथ लौकी के बीज का सेवन करने से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती है। क्योंकि लौकी के बीज में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें कई और विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं लौकी के बीज के क्या-क्या फायदे होते हैं।

लौकी के बीज के 7 फायदे

1- कैंसर (Cancer) एक काफी गंभीर बीमारी है, इसलिए इसके रोकथाम के लिए अगर आप लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह काफी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि लौकी के बीज में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने में मदद करता है।

2- डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज लौकी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह काफी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि लौकी के बीज का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

3- हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वाले मरीजों के लिए लौकी के बीज का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि लौकी के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है।

4- हार्ट (Heart) शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए इसको स्वस्थ बनाए रखना जरूरी होता है। हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए लौकी के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौकी के बीज कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

5- अगर किसी को यूरिन (Urine) पास करने में जलन या दर्द महसूस होता है, तो उन्हें लौकी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से यूरिन संबंधी समस्या से छुटकारा मिलता है।

6- अगर किसी को सर्दी-खांसी (Cold and Cough) की शिकायत है, तो उसे लौकी के बीज से बने काढ़े का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

7- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लौकी के बीज का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

इन तरीकों से कर सकते हैं सेवन

1- लौकी के बीज को चबाकर खाया जा सकता है।

2- लौकी के बीज का पेस्‍ट बनाकर नमक, काली म‍िर्च, म‍िर्च और अन्‍य म‍साले डालकर उसका सूप बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

3- लौकी के बीज को रोस्ट कर के खाया जा सकता है।

4- लौकी के बीज का पेस्ट बनाकर दूध में मिलाकर पिया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...