Create

चिरौंजी के फायदे- Chironji ke fayde

चिरौंजी के फायदे(फोटो:dailymotion.com)
चिरौंजी के फायदे(फोटो:dailymotion.com)

सूखे मेवे की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले काजू, बादाम, किशमिश आदि का नाम आता है। लेकिन इसके अलावा भी एक मेवा ऐसा है जिसका इस्तेमाल मीठी चीजों में किया जाता है। ऐसे में आज हम एक ऐसे सूखे मेवे के बारे में बात करेंगे जो स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर होता है, और वो है चिरौंजी। इसका इस्तेमाल कई मीठे व्यंजनों में किया जाता है। चिरौंजी स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही ये सेहत के लिए भी लाभदायक साबित होता है। चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आपको बता दें कि चिरौंजी प्रोटीन, विटामिन सी और बी का अच्छा सोर्स है। चिरौंजी को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इसको सुंदरता बढ़ाने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको चिरौंजी के फायदे के बारे में बताएंगे।

चिरौंजी खाने के फायदे Chironji Khane Ke Fayde in Hindi

डायबिटीज (diabetes)

चिरौंजी डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। चिरौंजी की पत्तियों का अर्क इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन जरूर करें।

सर्दी जुकाम (Cold and cough)

चिरौंजी सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर है। सर्दी जुकाम में चिरौंजी का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से सर्दी से तुरंत राहत मिल सकता है।

सिरदर्द (Headache)

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी चिरौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चिरौंजी को पीसकर माथे में लगाएं या दूध में घोलकर पियें। ऐसा करने से सिरदर्द तुरंत ठीक हो सकता है।

पाचन (Digestion)

चिरौंजी पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में रामबाण साबित होता है। अगर आप पाचन शक्ति को बेहतर बनाना चाहते हैं तो चिरौंजी के तेल में खिचड़ी, दलिया आदि बना कर खा सकते हैं या फिर इसे सूखे मेवे की तरह भी खा सकते हैं।

एनर्जी (Energy)

अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो चिरौंजी का सेवन करें। चिरौंजी को दूध के साथ लें। जल्द रिजल्ट दिखेगा।

स्किन (Skin)

चिरौंजी को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चिरौंजी में पाए जाने वाले गुण पिंपल की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसे आप पेस्ट की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment