त्वचा के लिए गुलकंद के सेवन से मिलने वाले फायदे

त्वचा के लिए गुलकंद के सेवन से मिलने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा के लिए गुलकंद के सेवन से मिलने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गुलाब की पंखुडिय़ों (rose petals) से सजा बेडरूम हो या गुलाबों से भरा बगीचा, यह देखने और मन दोनों को सुहावना लगता है। फिर भी, गुलाब की पंखुड़ियां उर्फ गुलकंद न केवल एक संपूर्ण सजावट का सामान हैं, बल्कि वे आपकी त्वचा को भी कई अद्भुत लाभ प्रदान करते हैं। यह आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक उपचार देने का उच्च समय है जो न केवल समस्या का इलाज कर सकता है बल्कि आपकी त्वचा को भी शांत कर सकता है। मुहांसे, रूखेपन से लेकर सनबर्न, और तनी हुई त्वचा तक, आपको गुलकंद एक आदर्श त्वचा के अनुकूल साथी मिलेगा। आइए यहां इसकी गहराई से पड़ताल करें।

त्वचा के लिए गुलकंद के सेवन से मिलने वाले फायदे - Benefits Of Consuming Gulkand For The Skin In Hindi

1. एंटी-एक्ने (Anti-Acne)

क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 40-50 मिलियन लोग मुँहासे का अनुभव करते हैं? क्या आप भी उन लोगों में से एक हैं जो मुहांसों की वजह से शर्मिंदगी महसूस करते हैं? यदि हां, तो आपने कई ओवर-द-काउंटर दवाएं, स्किनकेयर उत्पाद और क्या नहीं इस्तेमाल किया होगा। मनचाहा परिणाम नहीं मिल रहा है? जीवाणुरोधी गुलकंद का प्रयास करें जो मुँहासे के इलाज के लिए बेहद प्रभावी है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को कुचल लें और उन्हें चंदन पाउडर, गुलाब जल और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अगले चरण में इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाना शामिल है। इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी का उपयोग करके पेस्ट को हटा दें और फर्क महसूस करें।

2. डार्क सर्कल से बचाव करे (Prevent dark circles)

देर रात तक मूवी देखना, प्रोजेक्ट तैयार करना या बच्चों की देखभाल करना बदले में आपको काले घेरे दे सकता है।विशेष रूप से, काले घेरे आपकी सुंदरता को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आप सुस्त और अनाकर्षक दिख सकते हैं। यदि आप उस महंगी सिंथेटिक अंडर-आई क्रीम पर विचार कर रहे हैं, तो थोड़ा इंतजार करें। हम पहले गुलकंद का उपयोग करने का सुझाव देंगे और आप हमें बाद में धन्यवाद देंगे। ताजा और पूरी तरह प्राकृतिक गुलाब जल पाने के लिए गुलकंद को फूड प्रोसेसर में डालें, 2 रुई लें और उन्हें गुलाब जल में भिगो दें और सोने से पहले 10 मिनट के लिए रोजाना अपनी आंखों के नीचे रखें।

3. परफेक्ट सनस्क्रीन (Perfect Sunscreen)

निस्संदेह, सूर्य की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा के लिए निर्दयी हैं। हालांकि आप बाहर जाना बंद नहीं कर सकते, लेकिन गुलकंद के इस्तेमाल से आप उन किरणों को अपनी कीमती त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक सकते हैं। धूप से बचाव के लिए विटामिन-C से भरपूर गुलकंद से गुलाब की पंखुड़ियां पीसकर ग्लिसरीन और खीरे के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें, बाहर जाने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर जादू देखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now