कीड़ा जड़ी के फायदे 

कीड़ा जड़ी के फायदे  (sportskeeda Hindi)
कीड़ा जड़ी के फायदे (sportskeeda Hindi)

कीड़ा जड़ी एक तरह की मशरुम होती है जोकि एक पैरासाइट के रूप में बड़ी होती है। इसमें काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं, जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनका सूखा हुआ भाग सप्लीमेंट के रूप में प्रयोग होता है। इसका प्रयोग दवाई के रूप में भी किया जा सकता है और यह कैंसर के इलाज के रूप में प्रयोग होता है। कीड़ा जड़ी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लमेटरी एंजाइम्स और विटामिन के गुणों से भरपूर औषधि है। जिसे बहुत सी गंभीर बीमारियों में इलाज के लिए प्रयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं कीड़ा जड़ी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

youtube-cover

कीड़ा जड़ी के फायदे : Cordyceps Benefits In Hindi

कैंसर रिस्क को कम करता है - कीड़ा जड़ी में एंटी कैंसर गुण होते हैं। यह गुण कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकते हैं, जिससे कैंसर सेल्स शरीर में फैलता नहीं है। ट्यूमर को छोटा करने में भी यह फायदेमंद है।

एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को बढ़ाता है - कीड़ा जड़ी के कुछ एक्टिव कॉम्पोनेंट्स में थकान कम करने वाले गुण होते हैं। इसके सप्लीमेंट का प्रयोग करने से हाई इंटेंस एक्सरसाइज करते समय टॉलरेंस लेवल बढ़ता है। अगर आप थोड़ी देर एक्सरसाइज करते ही थक जाते हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर - कीड़ा जड़ी में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ आने वाले लक्षणों को कम करते हैं। यह स्किन की ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं।

डायबिटीज में लाभदायक - कीड़ा जड़ी का इस्तेमाल डायबिटिक लोगों के लिए लाभदायक होता है। इसमें मौजूद फ्रूटिंग बॉडी और माइसेलिया उन लोगों की किडनी को सुरक्षित करने में मदद करती हैं, जो डायबिटीज के मरीज हैं और नेफ्रोपैथी से जूझ रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan