भुट्टे के बाल के फायदे, जानिये कैसे करें इस्तेमाल 

भुट्टे के बाल के फायदे, जानिये कैसे करें इस्तेमाल
भुट्टे के बाल के फायदे, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

भुट्टे को भुन्ने के लिए हम उसको पूरी तरह से साफ करते हैं, जिसमें उसके बालों और छिलकों को भी हम फेक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, जिस भुट्टे को खाते समय आप उसके बालों को फेक देते हैं, उसके सेहत के लिए कितने फायदे होते हैं। जी हां, जिस तरह से भुट्टे का सेवन सेहत के लिए लाभदाक होता है, उसी तरह भुट्टे के बालों का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता। आज इस लेख को पढ़ने के बाद आप भुट्टे के बालों को कभी नहीं फेकेंगे। क्योंकि उसमें इतने ज्यादा गुण मौजूद होते हैं। जो हमारी कई बीमारियों के लिए मददगार साबित होता है। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

भुट्टे के बाल के फायदे Benefits of corn cob in hindi

यूरिन इंफेक्शन के लिए (For urine infection) - भुट्टे के बालों का उपयोग यूरिन इंफेक्शन के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप भुट्टे के बालों को साफ करके उसे पानी में अच्छी तरह से उबालकर उस पानी का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिन इंफेक्शन में बहुत ज्यादा लाभ मिलता है। यह पेशाब की जलन को रोकता है भुट्टे के बाल की चाय पीने से मूत्राशय और मूत्र मार्ग की सूजन ठीक होती है।

गुर्दे की पथरी को करे नियंत्रित (Control kidney stones) - गुर्दे की पथरी को नियंत्रित करने के लिए भुट्टे के बाल फायदेमंद होते हैं। जब किडनी में छोटे-छोटे क्रिस्टल इकट्ठा हो जाते हैं, तो वे पथरी का रूप ले लेते हैं, जिससे गंभीर दर्द हो सकता है। भुट्टे के बालों का सेवन बार-बार पेशाब करने में मदद करता है और गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है। यह उपाय गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है, लेकिन उन्हें ठीक नहीं करता।

कोलेस्ट्रॉल कम होता है (Reduce cholesterol) - इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिलती है। अध्ययन में पाया गया है कि इसका अर्क बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशार को करे कम (Reduce blood pressure) - हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भुट्टे के बाल फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मूत्रवर्धक होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। चूहों पर किए गए अध्ययन में ब्लड प्रेशर के स्तर में गिरावट देखी गई। इसका कारण था भुट्टे के बाल के अर्क से एंजियोटेनसिन-कंवर्टिंग एंजाइम की गतिविधि कम होना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now