Create
Notifications

रात को सोते समय जीरा की चाय के फायदे - Raat Ko Sote Samay Jeera Ki Chai Ke Fayde

रात को सोते समय जीरा की चाय के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रात को सोते समय जीरा की चाय के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

जीरा (Cumin seeds) एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसे जीवाणुरोधी और एंटी-सेप्टिक के रूप में भी जाना जाता है। यह आपके पेट की कई समस्याओं को हल कर सकता है, पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है, सूजन, मतली और कब्ज से राहत दिला सकता है। जीरे का सेवन ना केवल खाने में बल्कि इसकी चाय पी कर भी आप इसके फायदे ले सकते हैं। जीरे की चाय बनाने में आसान और सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसको पीने का सही समय रात को सोने से पहले होता है। आइये इससे जुडी और जानकारी प्राप्त करें।

रात को सोते समय जीरा की चाय के फायदे - Raat Ko Sote Samay Jeera Ki Chai Ke Fayde In Hindi

जीरा की चाय बनाने का तरीका : How To Make Jeera Tea In Hindi

1 चम्मच साबुत जीरा और 2 कप पानी लें, एक बर्तन में उस पानी और जीरे को तब तक उबालें जब तक यह 1 कप ना बच जाए। अब आपकी चाय तैयार है, इसको छान कर रात को सोने से पहले पिएं।

जीरा की चाय के फायदे : Jeera Tea Benefits In Hindi

1. जीरा की चाय दर्द निवारक के रूप में काम करती है और एसिडिटी व सूजन से छुटकारा पाने में मदद करती है और अपच से राहत देती है। यह चाय पाचन प्रक्रिया को तेज करती है, इस प्रकार आपको आंत की समस्याओं से लड़ने में मदद करती है।

2. रात में सोने से पहले जीरा की चाय प्रतिरक्षा प्रणाली की सामान्य कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करती है। यह बीमारियों से लड़ने में और आपके बीमार पड़ने की संभावना को कम करती है।

3. सोते समय इस चाय को पीना डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। जीरा शरीर में इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

4. जीरा चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलती है और पित्त के प्रोडक्शन को सुविधाजनक बनाती है। इसलिए, यह लीवर के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

5. महिलाओं के लिए मासिक धर्म का समय दर्दनाक हो सकता है। ऐसे में रात को सोते समय जीरा की चाय पीने से पीरियड्स का दर्द कम होता है। जीरे के एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मासिक धर्म में ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now