बालों में दही लगाने के फायदे

बालों में दही लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
बालों में दही लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

लंबे, घने और चमकदार बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है। जिसके लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स (hair products) का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन बालों की अच्छी देखभाल के लिए आप घर में रखी दही से ही कर सकते हैं। सेहत के साथ-साथ दही (curd) बालों के लिए भी गुणकारी है। जानते हैं बालों में दही लगाने के फायदे।

youtube-cover

बालों में दही लगाने के फायदे : Benefits Of Curd For Hair In Hindi

1. डैंड्रफ की समस्या - अगर किसी के बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो ऐसे में उसे दही को बालों में लगाना चाहिए। दही में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से डैंड्रफ (dandruff) को हटाकर सिर को साफ कर देते हैं।

2. झड़ते बालों के लिए - झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए दही फायदेमंद होती है। इसके लिए दही में कुछ करी पत्तियां मिला लें। फिर इसे बालों पर लगाएं।

3. बालों की ग्रोथ के लिए - अगर किसी के बालों की ग्रोथ है तो ऐसे में दही में नारियल का तेल और गुड़हल के फूल की कुछ पत्तियों को मिलाकर लगाएं। इससे बाल बढ़ने लगेंगे। बालों को लम्बा करने के लिए दही (curd benefits in hindi) बहुत ही फायदेमंद है।

4. कंडीशनर के लिए - दही को बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। दही को आधे घंटे तक बालों पर लगाए रखने के बाद उन्हें धो लें।

5. बालों को मुलायम बनाने के लिए - बालों को मुलायम बनाने के लिए दही में शहद मिलाकर मास्क बना लें। और फिर इसे 15- 20 मिनट तक बालों में लगाए रखने के बाद धो लें।

6. नमी और चमक के लिए - बालों को नमी और चमक प्रदान के लिए दही में मेयोनीज़ मिलाकर लगाएं। इस पैक को बालों के आखिरी छोर तक लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

7. रूसी की समस्या - बालों में रूसी की समस्या को दूर करने के लिए दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए। इससे रूसी की समस्या दूर होती है और बाल साफ, मुलायम, काले और घने होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan