देसी घी में खजूर भिगोकर खाने के फायदे

देसी घी में खजूर भिगोकर खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
देसी घी में खजूर भिगोकर खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए व्यक्ति को अपने खान पान का ध्यान देना चाहिए। अक्सर देखा जाता कि सर्दियों में लोगों का वजन बढ़ जाता है। तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका तमाम कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ पा रहा है। यानी वे अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग अकसर प्रोटीन पाउडर, सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। इसके अलावा कई लोग वेट गेन करने के लिए फास्ट फूड तक खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में खजूर (Dates) और घी (Ghee) को शामिल कर सकते हैं। खजूर और घी दोनों में कैलोरी, फैट, प्रोटीन और कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपका वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं देसी घी में खजूर भिगोकर खाने के फायदे।

youtube-cover

देसी घी में खजूर भिगोकर खाने के फायदे : Benefits Of Dates And Ghee In Hindi

1 . घी में कैलोरी, फैट, प्रोटीन, विटामिन ए, कार्ब्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आपको बता दें कि 14 ग्राम घी में करीब 123 कैलोरी, 14 ग्राम फैट पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से घी का सेवन करेंगे, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

2 . खजूर में भी कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम खजूर में 277 कैलोरी, 75 ग्राम कार्ब्स और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इससे खजूर में मौजूद से विटामिन्स और मिनरल्स आपका वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

3 . ऐसे में अगर आप खजूर और घी दोनों को एक साथ खाएंगे, तो इससे आपको इन दोनों के पोषक तत्व साथ में मिलेंगे, जिससे वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी कैसे खाएं? - How to Eat Dates with Ghee for Weight Gain

खजूर का हलवा -

अगर कोई व्यक्ति रोजाना खजूर का हलवा (Dates Halwa for Weight Gain) खाएंगे, तो इससे धीरे-धीरे वजन बढ़ सकता है। खजूर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप खजूर से बीज निकाल लें। इसके बाद खजूर का पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी गर्म करें, इसमें खजूर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद आप इसमें बादाम, काजू और किशमिश डालें। आप चाहें तो तैयार हलवे में ऊपर से घी डालकर भी खा सकते हैं। अगर आप रोजाना खजूर का हलवा खाएंगे, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan