खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय पीने के 5 फायदे

खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

आपने कई तरह के चाय का सेवन किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी अदरक और लहसुन से बनी चाय का सेवन किया है। अदरक और लहसुन से बनी चाय सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है। वैसे तो इस चाय को किसी भी वक्त भी पिया जा सकता है, लेकिन अदरक और लहसुन की चाय का सेवन अगर आप खाली पेट करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं। खाली पेट इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है, साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा पहुंचता है। क्योंकि अदरक और लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय पीने के 5 फायदे-Benefits Of Drinking Ginger And Garlic Tea On An Empty Stomach In Hindi

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

कमजोर इम्यूनिटी होने पर अगर आप खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) करने में मदद करता है। जिससे आपका मौसमी बीमारियों से बचाव होता है।

सर्दी-जुकाम करे दूर

सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या होने पर अगर आप खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें पाया जाने वाला एंटी वायरल गुण सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

सूजन को करे कम

अगर आप शरीर में सूजन (Inflammation) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करता है।

पीरियड्स का दर्द करे दूर

महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के समय दर्द और ऐंठन की समस्या रहती है, ऐसे में अगर महिलाएं खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय का सेवन करती हैं, तो इसमें मौजूद गुण दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

उच्च कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या होने पर अगर आप खाली पेट अदरक और लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमे हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।