Create

गर्भावस्था में अदरक की चाय पीने के फायदे - garbhawastha me adrak ki chay pine ke fayde

गर्भावस्था में अदरक की चाय पीने के फायदे
गर्भावस्था में अदरक की चाय पीने के फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उन्हें कई सारे बदलाव का सामना करना पड़ता है। हार्मोन के असंतुलन के कारण शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। इस दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर खास ध्यान देना जरूरी हो जाता है। क्योंकि, जरा सी लापरवाही करने पर ना सिर्फ आपके ऊपर फर्क पड़ता है बल्कि, आपके बच्चे पर भी इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। मां जो भी खाती हैं उसी से पेट में पल रहे बच्चे को पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे गर्भावस्था में अदरक की चाय पीने के फायदे के बारे में।

गर्भावस्था में अदरक चाय के फायदे |Benefits of ginger tea in pregnancy in Hindi

कोलेस्ट्रॉल लेवल(cholesterol level in pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन करना काफी लाभकारी है। माना जाता है कि अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित (ginger tea control cholesterol level in pregnancy) रहता है।

बच्चे के लिए(For baby)

गर्भावस्था में अदरक की चाय पीने से न सिर्फ आपको फायदा होता है बल्कि, बच्चे को भी इसका लाभ मिलता है। प्रेगनेंसी के दौरान अदरक का सेवन करने से बच्चे तक ब्लड सप्लाई पर्याप्त मात्रा (ginger tea for baby) में पहुंचने में मदद मिलती है।

खांसी और जुकाम(Cough and Cold)

जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं तो इस दौरान उनका इम्यून सिस्टम (ginger strong Immune System in pregnancy) कमजोर हो जाता है जिसके चलते इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इन खतरों से बचने के लिए और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में अदरक की चाय पीना काफी फायदेमंद होगा।

मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness in pregnancy)

लगभग हर गर्भवती महिला को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है। इसके साथ ही सुबह-सुबह उल्टियां भी आती हैं। ऐसे में अदरक की चाय का सेवन करना लाभकारी होगा।

ब्लड शुगर(Blood sugar)

प्रेगनेंसी के दौरान अदरक के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित (Ginger control blood sugar in pregnancy) रहता है और साथ ही इससे आपको एनर्जी भी मिलती है, जिससे आपको थकावट महसूस नहीं होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...