खाली पेट ग्रीन टी पीने के अनोखे फायदे

खाली पेट ग्रीन टी पीने के अनोखे फायदे (sportskeeda Hindi)
खाली पेट ग्रीन टी पीने के अनोखे फायदे (sportskeeda Hindi)

दिन की शुरुआत ज्यादातर लोग चाय की चुस्कियों के साथ करते हैं। अगर आप चाय के बजाय ग्रीन टी (Green Tea) से दिन शुरू करते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। आजकल लोग अच्छी सेहत के लिए ग्रीन टी पीना पसंद करते है। कई लोग तो दूध और चाय छोड़कर ग्रीन टी को अपनी डाइट का हिस्सा बना चुके है। आपको बता दें कि ग्रीन टी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। इसे पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है, बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी दूर हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी पीने से क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

खाली पेट ग्रीन टी पीने के अनोखे फायदे : Benefits Of Drinking Green Tea On An Empty Stomach In Hindi

वजन कम करने में फायदेमंद

जो लोग अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं उनके लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ये एक ऐसी ड्रिंक है जो सुबह-सुबह शरीर को एनर्जी भी देती है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करती है। ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। खाली पेट इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

हार्ट की बीमारियां दूर करे -

हार्ट (Heart) के मरीजों के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप कॉफी या चाय पीते हैं तो इसके बजाय ग्रीन टी पिएं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है।

डायबिटीज कंट्रोल करे -

डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में ग्रीन टी फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ग्रीन टी पीने से शुगर कंट्रोल में रहती है।

दिमाग एक्टिव बनाए -

ग्रीन टी का सेवन दिमाग (Brain) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से ब्रेन एक्टिव रहता है। ग्रीन टी दिमाग के लिए रिफ्रेशमेंट का काम करती है।

हड्डियां मजबूत करे

ग्रीन टी में मौजूद गुण हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने में मदद करती है। ये ओस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan