इन 5 फूलों की चाय पीने से मिलते हैं ये फायदे

इन फूलों की चाय पीने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन फूलों की चाय पीने से मिलते हैं ये फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

फूल दिखने में जितने ही खूबसूरत लगते हैं, उतने ही सेहत के लिए भी गुणकारी होते हैं। जी हां क्योंकि कई फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अगर आप इन फूलों से बनी चाय का सेवन करते हैं, तो इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है, वजन कम होता है, साथ ही इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा पहुंचता है। क्योंकि फूल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं किन-किन फूलों की चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

इन 5 फूलों की चाय पीने से मिलते हैं ये फायदे-Benefits Of Drinking Tea From These Flowers In Hindi

गुलाब के फूलों की चाय

गुलाब का फूल (Rose Flower) दिखने में बेहद खूबसूरत होता है, लेकिन क्या आपने कभी गुलाब के फूल की चाय का सेवन किया है। गुलाब के फूल की चाय का सेवन करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके सेवन से पाचन स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

सूरजमुखी के फूलों की चाय

अगर आप सूरजमुखी के फूल (Sunflower) के चाय का सेवन करते हैं, तो यह सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। सूरजमुखी फलू के चाय में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट गुण वजन को कम करने में और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अपराजिता फूल की चाय

अगर आप अपराजिता फूल (Aprajita Flower) के चाय का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अपराजिता फूल में मौजूद गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में और वजन को कम करने में मदद करता है।

गुड़हल के फूलों की चाय

गुड़हल के फूलों (Hibiscus flowers) की चाय का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। क्योंकि गुड़हल के फूल में पाया जाने वाला गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

चमेली के फूलों की चाय

अगर आप चमेली के फूलों (Jasmine flowers) की चाय का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला गुण पाचन क्रिया में सुधार करने में और वजन को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava