तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के 5 फायदे

तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए लोग कई तरह की चाय या काढ़े का सेवन करते हैं, जो सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं। उन्हीं में से एक है तुलसी और अदरक का काढ़ा (Tulsi And Ginger Kadha), सर्दियों के मौसम में तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। तो वहीं, अदरक आयरन, जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है। जो आपको कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के 5 फायदे-Benefits Of Drinking Tulsi And Ginger Kadha In Hindi

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या एक आम समस्या होती है, लेकिन सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर अगर आप तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

गले में खराश की समस्या होती है दूर

मौसम बदलने की वजह से गले में खराश की शिकायत हो जाती है, लेकिन गले में खराश होने पर अगर आप तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गले में खराश की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, लेकिन इम्यूनिटी कमजोर होने पर अगर आप तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) होती है। क्योंकि इस काढ़े में एंटी बैक्टीरियरल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो आपको वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

खांसी की समस्या होती है दूर

अगर आप लंबे समय से खांसी (Cough) से परेशान हैं, तो आपको तुलसी और अदरक के काढ़े का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से छाती में जमा कफ भी बाहर निकलता है।

बुखार में फायदेमंद

सामान्य बुखार (Fever) होने पर अदरक और तुलसी के काढ़े का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस काढ़े में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बुखार को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now