Create
Notifications

इन 4 सब्जियों का जूस पीने से दूर होती है कई बीमारियां-In Sabziyo Ka Juice Pine Se Dur Hoti Hai Kai Bimariya

इन सब्जियों का जूस पीने से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन सब्जियों का जूस पीने से दूर होती है कई बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

गर्मी के मौसम में बाजार में कई सब्जियां मिलती है, जो खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है, उससे ज्यादा सब्जियों का जूस (vegetable juice) स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। सब्जियों का जूस पीने से कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि सब्जियों के जूस में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। सब्जियों का जूस पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं किन सब्जियों का जूस पीने से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है।

इन 4 सब्जियों का जूस पीने से दूर होती है कई बीमारियां

पालक का जूस

पालक के जूस (spinach juice) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, पालक में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, फोलेट, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। पालक के जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कम नहीं होती है। साथ ही पालक का जूस पेट संबंधी बीमारी में भी लाभदायक साबित होता है।

लौकी का जूस

लौकी के जूस (gourd juice) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौकी में वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाते हैं। गर्मी के मौसम में लौकी के जूस का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, साथ ही शरीर की गर्मी भी दूर होती है, वहीं, अगर किसी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हो, तो इसके सेवन से वो भी कम होता है।

खीरे का जूस

गर्मी के मौसम में खीरे के जूस (Cucumber juice) का सेवन स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाता है। क्योंकि खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए खीरे के जूस का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही खीरे के जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। खीरे के जूस का सेवन मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है और पूरे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है।

कद्दू का जूस

कद्दू की सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है, कद्दू में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, डी, विटामिन ई, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए कद्दू के जूस (Pumpkin juice) का सेवन लिवर, किडनी और हार्ट को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। साथ ही कद्दू के जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। वहीं, अगर किसी को कब्ज की शिकायत है, तो वह भी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...