Create

गर्म पानी नींबू के फायदे : Garam Pani Nimbu Ke Fayde

garam pani nimbu ke fayde (फोटो- Aajtak)
garam pani nimbu ke fayde (फोटो- Aajtak)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अगर व्यक्ति अपने दिन की शुरूआत अच्छी करें तो उसका पूरा दिन ताजगी से भरा हुआ होता है। पूरे दिन की भाग दौड़ के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या किसी ने सोचा है कि व्यक्ति को अपने दिन की शुरूआत कैसे करनी चाहिए। हममें से बहुत से लोग अपनी दिन की शुरूआत गलत तरीके से करते हैं, कुछ लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर दिन की शुरूआत गर्म नींबू पानी के साथ की जाए तो शरीर को क्या फायदा होता है। चलिए जानते हैं गर्म नींबू पानी के क्या फायदे हैं।

रोजाना गर्म पानी में नींबू डालकर पीने के फायदे -

पाचन में मददगार होता है - एक व्यक्ति जो भी खाता है, वो फूड पाइप के जरिए व्यक्ति के शरीर में पास होता है। जब कोई व्यक्ति एक अच्छी नींद लेकर उठता है तो कई अवशेष फूड पाइप में फंसे रह जाते हैं और गर्म नींबू पानी पीने से ये अवशेष बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी पीने से ऑयलीनेस भी कम होता है जो आजकल के खान-पान से ज्यादा हो जाती है।

इम्युनिटी सुधारता है - खाली पेट नींबू पानी लेने पर पोषक तत्वों का अवशोषण और भी बेहतर ढंग से हो पाता है। बता दें कि नींबू में विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इस तरह से शरीर पूरे दिन पौष्टिक तत्वों का अच्छी तरह से अवशोषण कर उनका पूरा फायदा उठा पाता है।

वजन घटाने में मदद मिलती है - जब भी वजन घटाने की बात आती है तो लोगों के मन में सबसे पहले गर्म नींबू पानी का नाम ही आता है। गर्म नींबू पानी से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और साथ-साथ फैट बर्न होता है जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जबकि सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तो बढ़ती है ही, साथ ही शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...