Create

करेले की सब्जी खाने के फायदे - Karele Ki Sabji Khane Ke Fayde

करेले की सब्जी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
करेले की सब्जी खाने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

करेले (Bitter gourd) की सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। आपने करेले के फायदे तो सुने ही होंगे। करेला अपने गुणों के लिए मशहूर होता है लेकिन इसके कड़वे स्वाद के लिए इसको कुछ लोग पसंद नहीं करते। इस लेख में हम करेले की सब्जी के गुण और फायदे बताने जा रहे हैं। करेले में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं। करेले की सब्जी का सेवन अनेक बीमारियों जैसे- पाचनतंत्र की खराबी, भूख की कमी, पेट दर्द, बुखार, और आंखों के रोग में लाभ पहुंचाती है। करेले से कमजोरी दूर होती है और जलन, कफ, सांस से संबंधित समस्याओं में लाभ मिलता है। आइये इस विषय में और चर्चा करें।

करेले की सब्जी खाने के फायदे - Karele Ki Sabji Khane Ke Fayde In Hindi

डायबिटीज (Prevents Diabetes)

डायबिटीज से बचाव के लिए करेला के जूस के साथ करेले की सब्जी का सेवन करना फायदेमंद होता है। करेले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो इस बीमारी में मददगार होते हैं।

वजन कम करे (Helpful In Weight Loss)

करेले की सब्जी वजन कम करने में मददगार होती है। करेले में मौजूद गुणों के कारण यह वजन कम करने और उसे नियंत्रित रखने में कारगर है।

कैंसर (Treats Cancer)

करेले के औषधीय गुणों की बात की जाए तो यह कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है। करेले में कैंसर के जोखिम को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार करेले का उपयोग कैंसर जैसी बीमारी के उपचार में भी किया जा सकता है।

लिवर को डिटॉक्सीफाई करे (Detoxifies Liver)

करेला लिवर के लिए एक अच्छा डिटॉक्सीफाई एजेंट का काम कर सकता है, जो शरीर को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद कर सकता है। साथ ही फैटी लिवर जैसी बीमारी में भी इसके लाभ देखे जा सकते हैं। फैटी लिवर वह समस्या होती है, जिसमें लिवर में फैट जमा होने लगता है। देखा गया है कि अत्यधिक शराब का सेवन भी इस समस्या का कारण बन सकता है। यहां करेले के फायदे देखे जा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे (Manages Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं या फिर दिल का दौरा पड़ने का जोखिम रहता है। ऐसे में उन खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी हो जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित या कम करने में मदद कर सकें। यहां करेला या करेले की सब्जी लाभाकारी साबित हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...