Create
Notifications

स्किन और बालों के लिए काजू खाने के फायदे - Skin Aur Balo Ke Liye Kaju Khane Ke Fayede

स्किन और बालों के लिए काजू खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
स्किन और बालों के लिए काजू खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

काजू (cashew) एक ड्राय फ्रूट है जिसे हम सभी खाना पसंद करते हैं और काजू को कई चीजों में उपयोग भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? काजू को खाने से बालों और त्वचा (Skin) के लिए क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। काजू में पाए जाने वाला विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस गुण बालों (Hairs) और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं काजू के और स्किन और बालों के लिए फायदे।

त्वचा और बालों के लिए काजू के फायदे

त्वचा को बनाए चमकदार - त्वचा को चमकदार (Glowing) बनाने के लिए काजू का सेवन करना चाहिए । काजू में पाए जाने वाला विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। दिन में कम से कम 2 काजू का सेवन जरूर करें।

झुर्रियों से बचाए काजू - काजू का सेवन करने से, समय से पहले होने वाली झुर्रियों (wrinkles) से बचा जा सकता है। इसके लिए काजू का नियमित तौर पर सेवन करना जरूरी होता है। काजू खाने के लिए आप रात में पानी में भिगो कर रखें और सुबह इसका सेवन करें।

बालों को चमकदार बनाए काजू - काजू में पाए जाने वाला कॉपर बालों को चमकदार बनाता है। ये बालों को सफेद होने से भी रोकता है। इसका सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए।

आंखो की रोशनी के लिए - आंखो की रोशनी (eyesight) के लिए काजू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। काजू में ज़ेक्सैथीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

चेहरे के दाग धब्बों को करे दूर - चेहरे पर यदि दाग और धब्बे हो जाए, तो इसके लिए आप कॉस्मेटिक की जगह काजू खाना शुरु करें । इससे आपके चेहरे के दाग और धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

ऑयली स्किन - बहुत से लोगों कि त्वचा ऑयली (oily skin) होती है जिसके कारण चेहरे पर पिंपल्स की समस्या होने लग जाती है। इससे आराम पाने के लिए आप काजू का सेवन करें, जिससे ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...