Create

रात को सोने से पहले खाएं लौंग, मिलते हैं कई फायदे-Raat Ko Sone Se Phele Khae Laung, Milte Hai Kai Fayde

रात को सोने से पहले खाएं लौंग, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
रात को सोने से पहले खाएं लौंग, मिलते हैं कई फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

लौंग (cloves) एक मसाला है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करते हैं, तो इससे कई बीमारियां दूर होती है। क्योंकि लौंग में विटमिन-बी1, बी2, बी4, बी6, बी9 विटमिन-सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन-के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

रात को सोने से पहले खाएं लौंग, मिलते हैं कई फायदे

1- सर्दी-जुकाम (Cold) की शिकायत होने पर लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में एंटीफंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप लौंग का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत दूर होती है।

2- लौंग विटामिन्स से भरपूर होता है, लौंग में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले इसका सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

3- लौंग में फाइबर के साथ-साथ कई और तत्व भी मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ-साथ लौंग का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है। साथ ही कब्ज और एसिडिटी की शिकायत भी दूर होती है।

4- जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की शिकायत होने पर लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन करते हैं, तो इससे जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

5- लौंग का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से स्किन संबंधी समस्या दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment