लौंग खाने के फायदे

लौंग खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
लौंग खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर कोई चाहता है कि उसकी से सेहत हमेशा अच्छी रहे। वहीं अगर कोई व्यक्ति शारीरिक कमजोरी का शिकार है तो ऐसे में उसके लिए लौंग का सेवन बहुत फायदे कर सकता है। वैसे तो लौंग के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यह प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है। लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं। इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं। आपको बता दें, लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है। इसके साथ ही लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। चलिए जानते हैं लौंग खाने के फायदे।

youtube-cover

लौंग खाने के फायदे : Benefits of eating cloves in hindi

पाचन शक्ति बढ़ाए - एक व्यक्ति का शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब उसकी पाचन शक्ति ठीक होगी। पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदलकर शरीर को पोषण और शक्ति देता है। इसके साथ ही इम्यून सिस्टम को बढ़ता है। पाचन क्रिया कमजोर हो जाने पर पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से पाचन एंजाइम्स के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

यौन स्वास्थ्य बढ़ाए - अगर किसी पुरुषों को यौन से संबंधी कोई समस्या है तो ऐसे में लौंग खाना फायदेमंद है। इससे उनके यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसे कभी-कभी कामोद्दीपक या कामोत्तेजना बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

लिवर के लिए - पुरुषों में लिवर liver problem खराब होने की समस्या बहुत ही देखी जाती है। खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए लिवर को सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। लिवर खराब होने पर शरीर की कार्य करने की क्षमता न के बराबर हो जाती है। अगर किसी के लिवर की सही देखभाल करनी है तो आप पानी पीने के अलावा अपने खानपान पर पूरा ध्यान दीजिए। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो अंगों को विशेष रूप से लिवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है। लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में सहायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan